Cricketers

कम उम्र में सन्यास लेने वाले खिलाङी || Cricketers who retired early age

खेल

क्रिकेट (Cricket) एक ऐसा खेल है जिसे हर क्षेत्र में हर उम्र के लोग देखना और खेलना पसंद करते है। यहाँ कोई खिलाङी 20 से भी कम उम्र में इन्टरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर देते है तो कोई 35 से भी अधिक उम्र तक क्रिकेट खेलते रहते है। हर क्रिकेटर (Cricketer) का यही सपना होता है कि वह अपने देश के लिए ज्यादा से ज्यादा समय तक क्रिकेट खेलता रहे। यह सपना अनेको ने पूरा भी किया है लेकिन कुछ ऐसे भी क्रिकेटर है जिन्होने बहुत कम उम्र में ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया। आज इस आर्टिकल में उन क्रिकेटरो (Cricketers) के बारे में बताया जायेगा जिन्होने क्रिकेट से बहुत ही कम उम्र में सन्यास ले लिया है।

ये भी पढें-  Top 5 world biggest cricket stadium || विश्व के पॉच सबसे बङे क्रिकेट स्टेडियम

क्रिकेटर जिन्होने कम उम्र में सन्यास ले लिया || Cricketers who retired early age

ऐसे अनेक क्रिकेटर (Cricketers) है जिन्हे किसी न किसी वजह से अपने क्रिकेट करियर को बीच में ही छोङना पङा। जिनमें पहला नाम हैः

 

जेम्स टेलर (James Taylor)

जेम्स टेलर को तो सब जानते ही होगे। ऐसे कुछ ही लोग होगे जिन्होने इनका नाम नही सुना होगा। जेम्स टेलर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बहुत ही होनहार बल्लेबाज रह चुके है। साल 2011 में 21 साल की उम्र में टेलर ने अपने करियर की शुरूआत की थी, कम उम्र में ही टेलर ने सबका दिल जीत लिया था। देखते ही देखते टेलर इंग्लैंड के एक बहुत ही प्रतिभाशाली बल्लेबाज बन गये थे। टेलर बहुत ही कम उम्र में इंग्लैंड का एक चमकता हुआ सितारा बन चुके थे, लेकिन 26 साल की उम्र में उन्हे दिल में इन्फेकशन होने की वजह से इतनी कम उम्र मे ही क्रिकेट से सन्यास लेना पङा।

 

क्रेग कीस्वेटर (Craig Kieswetter)

क्रेग कीस्वेटर भी उन्ही क्रिकेटरो (Cricketers) की गिनती में आते है जिन्होने कम उम्र में ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया। दरअसल एक काउन्टी मैच के दौरान उन्हे आँख में चोट लग गई थी और यह चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हे क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए मजबूर कर दिया। क्रेग इंग्लैंड के उमदा खिलाङियों में से एक माने जाते थे, वह एक बहुत ही आक्रमक श्रेणी के बल्लेबाज रह चुके है। इंग्लैंड के लिए उन्होने 3 साल तक क्रिकेट खेला, जिसमें उन्होने 25 T-20 और 46 वन-डे मैच खेले थे जिसमें 1056 रन वनडे में और 526 रन T-20 में बनाये थे।

 

जफर अंसारी (Zafar Ansari)

जफर अंसारी भी इंग्लैंड क्रिकेट का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। साल 2016 मे जब इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी तब जफर भी इस सीरिज में थे। लेकिन इसके अगले ही साल 2017 में केवल 25 साल की उम्र में जफर ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया। ऐसा नहीं था कि उन्होने यह निर्णय अपने पारिवारिक समस्याओं या फिर चोट लगने की वजह से लिया हो, वास्तव में उन्हे अपनी लॉ की पढाई पूरी करनी थी जिस वजह से उन्होने क्रिकेट से सन्यास लेने का निर्णय किया। अपने इस छोटे से क्रिकेट करियर में जफर ने सिर्फ 1 वनडे और 3 टेस्ट ही खेल पाये।

 

रेयान हैरिस (Ryan Harris)

रेयान हैरिस ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट के शानदार गेंदबाजो में से एक माने जाते है। उन्होने भारत के खिलाफ भी बहुत अच्छा प्रदर्शन दिया है। ऑस्ट्रेलिया के इस उमदा गेंदबाज ने घुटने में चोट लगने की वजह से 2015 में क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। इन्होने अपने क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट, 21 वनडे और 3 t-20 खेले है। दरअसल हैरिस को 2015 में ऐसेज ( Ashes) के लिए चुना गया था लेकिन अपने घुटने के चोट से पीङित होने के वजह से उन्होने Ashes से पहले ही अपने सन्यास की घोषणा कर दी थी।

 

शॉन टेट (Shaun Tait)

शॉन टेट, इन्हे कौन नही जानता है। यह भी ऑस्ट्रेलिया के जाने माने मशहूर गेंदबाजों में से एक है। ये अपनी गेंदबाजी करने के ढंग से बहुत मशहूर हुए थे। इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ 2010 में दूसरी सबसे तेज गेंद डाली थी, लेकिन अपने एल्बो में चोट के वजह से इस होनहार गेंदबाज ने 2017 में क्रिकेट से सन्यास ले लिया। इन्होने अपने क्रिकेट करियर में 3 टेस्ट, 35 वनडे और 21 T-20 खेले है।

ये भी पढें-   Gender Equality: खेल जगत में भी आखिर क्यों?

ये ऐसे क्रिकेटर है जिन्होने कम उम्र में ही सन्यास ले लिया था। कुछ ने तो ऐसे समय पर क्रिकेट से सन्यास लिया जब उनका करियर आकाश चूम रहा था। वैसे क्रिकेट एक मनोरंजक के साथ साथ खतरनाक खेल भी है कई ऐसे भी हादसे हुये है क्रिकेट के मैदान में जहाँ क्रिकेटर (Cricketer) को अपनी जान भी गवानी पङ गई। फिलिप ह्युज भी उनमें से एक थे जिनकी मौत क्रिकेट मैदान में गेंद से चोट लगने की वजह से हुई थी। इस घटना के बाद से ही क्रिकेट में काफी सेफ्टी भी बर्ती गई है। खैर क्रिकेट हो या कोई और खेल चोट तो लग ही जाते है पर कभी कभी यह चोट गम्भीर रुप धारण कर लेते है जिस वजह से खिलाङी (Cricketer) सन्यास लेने पर भी मजबूर हो जाते है।

Spread the love

2 thoughts on “कम उम्र में सन्यास लेने वाले खिलाङी || Cricketers who retired early age

  1. Ambati raydu unko kya bhul Gaye aap 😭😭😭😭😭😭 unhone bahut jaldi sanyas le liya 😠😠🇮🇳🇮🇳🔥🔥✔️✔️

Leave a Reply

Your email address will not be published.