kheera khane ke fayde aur nuksan

खीरा खाने के फायदे और नुकसान व खीरे के सेवन का सही तरीका || Kheera Khane Ke Fayde

स्वास्थ्य

खीरा का उपयोग गर्मियों के मौसम में ज्यादा किया जाता है और फिट रखने की बात आने पर खीरे का नाम सबसे पहले लिया जाता है। वैसे तो यह कद्दू और तरबूज की ही परिवार का अंग है। खीरा का इस्तेमाल सलाद के रूप में तो होता ही है लेकिन क्या आप जानते है आपके सलाद को स्वादिस्ट बनाने वाला यह खीरा आपके सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक (kheera khane ke fayde aur nuksan) माना जाता है । यह न केवल आपके शरीर को बीमारियों से बचाता है बल्कि सुन्दर भी बनाता है। तो आइये जानते है खीरा से क्या लाभ मिलता है।

ये भी पढें-  काले चने खाने के फायदे, जानियें क्यों जरुरी है काले चने का सेवन करना || Benefits of Black Chana in Hindi

खीरा खाने के फायदे || Kheera khane ke fayde

खीरा में वैसे ही बहुत कम कैलोरी और वसा होती है लेकिन इसमें अधिक मात्रा में पानी के अलावा विटामिन B, C, K, सोडियम, अमीनो एसिड, फैटी एसिड, फास्फोरस, मैंग्नीज, फाइबर और सिलिका जैसे खनिज तत्व भी होता है। इन्ही गुणो के कारण खीरा शरीर को अनेक रोगो से भी बचाता है।

 

पाचन क्रिया में मदद करता है खीरा

खीरा में बहुत अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है। इसके अलावा कब्ज, पेट में सूजन, एसिडिटी और अल्सर जैसे पेट की बीमारियों से बचने के लिए खीरा के जूस का सेवन जरुर करे।

 

सांस को तरोताजा रखता है खीरा

खीरा का एक स्लाइस आपकी सांस को तरोताजा बना देती है। यदि आप वार्तालाप करते समय अपनी सांस की गन्दी बदबू से परेशान है तो तुरन्त खीरा का एक स्लाइस काट कर मुँह में रख ले क्योंकि यह बदबू फैलाने वाले कीटाणु को नष्ट कर देता है। इसके अलावा खीरा पेट की गर्मी को भी रोकता है जो कि गन्दी सांस का एक मुख्य कारण है। इतना ही नहीं खीरा को चबाने से दांत में लगे plaque भी कम होने लगते है और मुँह की बदबू भी गायब हो जाती है।

 

शरीर को हाइड्रेट रखता है खीरा

खीरे में बहुत मात्रा में पानी पाया जाता है, इसमें करीबन 95 प्रतिशत पानी होता है जो की शरीर को पूरे दिन तक हाइड्रेट रख सकता है। एक कप खीरा एक गलास पानी के बराबर होता है, इसलिए गर्मियों में खीरा का उपयोग ज्यादा किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी नही होने देता है और डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। अच्छे स्वाद के लिए आप खीरा को पुदिना और नींबू का रस के साथ भी खा सकते है।

 

आंखो की सूजन कम करता है खीरा

यह जान कर हैरान हो जाएगे कि खीरे से आंखो की सूजन को कम किया जा सकता है। बस खीरे की दो स्लाइस अपने आंखो के ऊपर रखिए और फिर गुनगुने पानी से आंखो को अच्छे से धोने से आंखो की सूजन के साथ साथ आंखो के नीचे पङे काले धब्बे भी गायब हो जाते है।

 

शुगर लेवल को कम करता है खीरा

यदि आप मधुमेह (diabetes) के मरीज है तो खीरा का सेवन जरुर करे। सबसे अच्छी बात यह है कि इसका सेवन आप जितना चाहे उतना कर सकते है। खीरा आपके पैनक्रियाज को उत्तेजित करता है और इन्सुलिन के उत्पादन को बढा देता है। इतना ही नहीं कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में भी मदद करता है।

 

खीरा को सेवन कैसे करना चाहिए

खीरे को खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे सलाद के रुप में सेवन करे

खीरे का रायता भी बना कर खा सकते है, खीरे को दही में डाल कर उसमें स्वादनुसार नमक और कुछ मसाले डाल कर इसका टेस्ट दोगुणा कर सकते है। रायता पेट को ठण्डा रखने में भी मदद करता है क्योकि इसमें दही और खीरे दोनो ही रहता है।

खीरे का जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है, इसका जूस वास्तव में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यदि आपको सैंडविच पसंद है तो उसमें भी आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे आपका सैंडविच और भी ज्यादा पौष्टिक बन जाएगा।

ये भी पढें-  Benefits of karela: करेला खाने के फायदे और करेला खाना क्यो है जरुरी?

खीरा खाने के नुकसान || Kheera khane ke nuksan

एक बात याद रखने की यह है कि खीरा खाने के फायदे तो अनेक है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है। यदि कोई Ragweed Allergy से जूँझ रहा है तो उसे खीरा का सेवन से एलर्जी के लक्षण दिख सकते है। इसके अलावा यदि किसी को सांस सम्बंधी परेशानी है तो उसे भी खीरा का सेवन से परहेज करना चाहिए क्योकि खीरा मे पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह ठण्डा होता है और ऐसे ठण्डे फल और सब्जियां सांस सम्बंधी मरीजो की परेशानी को बढा सकते है। खीरा में फाइबर भी अधिक मात्रा में होता जिस वजह से इसका अत्यधिक सेवन करने से फूला हुआ महसुस होगा और कभी कभी पेट में भी दर्द होता है। इसलिए खीरा का सेवन करने से पहले इसे अच्छी तरह से पानी से धोएं और हमेशा खीरा का छिलका को हटा कर ही इसका सेवन करे क्योंकि छिलका में विषाक्त पदार्थ भी हो सकते है जो हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.