Benefits of Black Chana in Hindi

काले चने खाने के फायदे, जानियें क्यों जरुरी है काले चने का सेवन करना || Benefits of Black Chana in Hindi

स्वास्थ्य

काले चने का उपयोग तो हम आहार के रुप में करते ही है। करीबन सभी ने काले चने की सब्जी तो खायी ही होगी। लेकिन यह बता दे कि केवल सब्जी के ही रूप में नही बल्कि इसे अन्य तरीको से भी खाया जाता है जैसे कि भुन कर या फिर उबाल कर या फिर तल कर। काले चने वैसे तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है और हो भी क्यों न इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन और कई प्रकार के विटामिन्स पाये जाते है। इसमें 27-28 प्रतिशत आयरन की मात्रा होती है जो कि शरीर में रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करती है और साथ ही साथ किड्नी को भी सही रखने में मदद करती है। इसके अलावा इसे त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। वैसे इस आर्टिकल में चने के और भी फायदो के बारे में बताया जाएगा।

ये भी पढें-  सेंधा नमक में होते है चमत्कारी गुण, शरीर के लिए होता है फायदेमंद || Benefits of Rock Salt in Hindi

काले चने खाने के फायदे || Benefits of Black Chana in Hindi

काले चने का सेवन करने से शरीर में होने वाले रोग जैसे कब्ज, पीलिया, मधुमेह और रक्त की कमी से रक्षा करता है। इसके अलावा भी कई बीमारियों से लङने में सहायता करते है।

मधुमेह के लिए फायदेमंद है काले चने का सेवन

यदि आप मधुमेह की बीमारी से जूँझ रहे है तो काले चने का सेवन करना शुरू कर दीजिए। यह मधुमेह में बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है। इसलिए रोज रात में काले चने को भिगो कर रखे और सुबह उठकर इसका सेवन करे।

कम रक्त चाप के लिए

काले चने मधुमेह के साथ साथ कम रक्त चाप में भी काफी उपयोगी माना जाता है। कम रक्त चाप वाले मरीज को रोज रात में काले चने और किशमिश को भिगो कर सुबह उठकर इसका सेवन करना चाहिए इससे रक्त चाप में आराम मिलेगा और साथ ही साथ चेहरे की रौनक भी बढेगी।

कब्ज से राहत दिलाए

काले चने में काफी अच्छी मात्रा में फायबर होता है जिससे की यह आसानी से पच जाती है। इसलिए रात में भिगो कर रखे हुए काले चने को पानी से निकाल कर उसमें थोङा नमक, जीरा और अदरक मिक्स कर के खाने से कब्ज की परेशनी से दूर रहा जा सकता है। इतना ही नही ऐसा करने से एनीमिया और बुखार से भी बचा जा सकता है।

पथरी की समस्या से आराम दिलाए

आजकल किडनी में पथरी होना एक आम बात हो गई है। दरअसल यह आज कल के खानपान और दूषित पानी के वजह से होता है। पथरी की समस्या से बचने के लिए काले चने बहुत ही उपयोगी होते है। पथरी की समस्या से बचने के लिए रात में भिगोएं हुए काले चने को पानी से निकाल कर उसमे शहद मिक्स कर के खाली पेट में सेवन करने से पथरी से होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

यदि आप त्वचा की समस्याओं जैसे की खाज खुजली, दाग इत्यादि से परेशान है तो रोज अपने आहार में काले चने का सेवन करना शुरू कर दीजिए या फिर काले चने के आटे का रोटी बना कर खाइये। अक्सर धुल मिट्टी और धूप के वजह से त्वचा में टैन पर जाते है इसके लिए चने का बेसन में दुध या दही मिक्स कर के लगाने से त्वचा की समस्या दूर होती है, चेहरे का केलापन दूर होता है और त्वचा में निखार आता है।

ये भी पढें-  सोयाबीन खाना क्यों आवश्यक है सोयाबीन के फायदे क्या है? || Benefits of Soybean in Hindi

इतना ही नही यदि काले चने के बेसन को दूध या दही के साथ मिक्स करके उसके पेस्ट को सिर पर लगाने से बाल भी मजबूत होते है। काले चने के सेवन से हीमोग्लोबिन में भी वृध्दि होती है और शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को संतुलित रखना है तो काले चने के साथ शहद मिलाकर खाना शुरू कर दीजिए। काले चने को अंकुरित करके खाने से और भी ज्यादा फायदा होता है क्योकि इसे शरीर के लिए बी कॉम्पेक्स (B-Complex)  का सबसे अच्छा श्रोत माना जाता है। अंकुरित काले चने में बहुत गुण भी होते है, इसमें विटामिन A, B, C, D और K के अलावा पोटैशियम, मैंग्नीशियम, फॉस्फोरस के साथ साथ अनेकों प्रकार के मिनरल भी उपस्थित होते है। इतना ही नही बढते हुए वजन को संतुलन में लाने के लिए भी काले चने का सेवन किया जाता है और इसके सेवन से आंखो की देखने की क्षमता अच्छी बनी रहती है। इसलिए रोजाना एक मुट्ठी काले चने का सेवन जरुर करना चाहिए इससे शरीर में होने वाली छोटी मोटी बीमारियां तुरन्त दूर हो जाती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.