Summer skin care tips

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में ये टिप्स आपकी स्किन को रखेंगे हेल्दी और फ्रेश

लाइफस्टाइल

गर्मियों में स्किन से सम्बन्धित ये टिप्स ( Summer skin care tips ) आपकी स्किन को रखेंगी सुरक्षित। मौसम बदल रहा है और हर बदलते मौसम के साथ, स्किन केयर रूटीन को भी थोड़ा बदलना होता है। उदाहरण के लिए, गर्मियों में बिना सनस्क्रीन लोशन के घर से बाहर निकलना मुश्किल है। घर के अंदर करीब एक साल बिताने के बाद, लोग अपने सामान्य जीवन की ओर धीरे-धीरे लौटने लगे हैं, वे बाहर कदम रख रहे हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आपको भी गर्मी के लिए अपनी स्किन को तैयार रखना होगा ताकि इस मौसम में होने वाली परेशानियों से आप बच सकें। इस मौसम में आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, स्किन पर रैशेज आ जाते हैं और आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा गर्म होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स  देने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो करके आप गर्मी में भी खूबसूरत स्किन पा सकते हैं।

गर्मियो में इन टिप्स को अपना कर आप स्किन को सुरक्षित रखें ( Summer skin care tips) :-

​दिन में 3-4 बार करें चेहरा साफ

आपको अपना चेहरा ऑयल फ्री फेस वॉश से दिन में कम से कम 3-4 बार धोना चाहिए। एक बार, सबसे पहले सुबह अपना चेहरा धोएं, फिर बीच दिन के दौरान और बाद में रात को सोने से पहले अपने चेहरे को धोएं जिससे गंदगी साफ हो सके। इसके लिए आप जहां भी जाएं एक छोटा फेसवॉश अपने साथ रख सकते हैं।

टोनर का इस्तेमाल जरूरी

प्रदूषण के कारण स्किन पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है। स्किन को हेल्थी रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। लेकिन याद रहे कि टोनर अपने चेहरे के हिसाब से ही इस्तेमाल करें। यानी जिनकी त्वचा तैलीय है, वे ऑयल फ्री टोनर का उपयोग कर सकते हैं, जिनकी त्वचा रूखी है, वे हाइड्रेटिंग टोनर को अप्लाई कर सकते हैं।

अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें

गर्मी में आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना और लोशन से हाइड्रेट रखना शुरू कर दें। अगर आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके चेहरे को गर्मी के मौसम में भी तरोताजा रखने का काम करेगा।

मेकअप से पहले त्वचा को करें ठंठा

चेहरे को अच्छे से धोकर साफ करने के बाद आइस पैड्स या आइस रोलर्स की मदद से त्वचा को ठंडक पहुंचाना सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे 1-2 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और पांच मिनट के लिए चेहरे को यूं ही छोड़ दें। इससे त्वचा के छिद्रों को सिकुड़ने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही त्वचा में ज्यादा तेल का बनना भी नियंत्रित होगा।

​हैवी मेकअप से बनाएं दूरी

विशेषज्ञों का मानना है कि आजकल हेवी मेकअप के बजाय न्यूड या नैचुरल मेकअप ही ट्रेंड में है। ऐसे में चेहरे पर बहुत मेकअप करने से बचें, बस अपने चेहरे को नियमित रूप से सुबह धोएं और समय-समय पर एक अच्छा सनस्क्रीन लगाएं। अपने चेहरे को रगड़ने से बचें, क्योंकि यह आपके चेहरे को और ज्‍यादा ऑयली बना सकता है। आप लिपस्टिक और आई मेकअप कर सकती हैं।

​फेस मास्‍क लगाएं

बाजार में कई फेस मास्क उपलब्ध हैं, जो आपकी त्वचा पर जमे अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक तैलीय है, तो आप मुल्तानी मिट्टी या चंदन के फेस मास्क का उपयोग सप्ताह में दो बार कर सकती हैं। ये मास्क न केवल आपके चेहरे को तेल मुक्त रखने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपके चेहरे को कूल भी करेंगे।

​साथ रखें ब्लॉटिंग पेपर

गर्मियों में आप अपने साथ टिशू या फिर ब्‍लॉटिंग पेपर जरूर रखें। अगर आपका चेहरा ऑयली और चिपचिपा बना रहता है तो इसे बस अपने चेहरे पर रखें और हल्‍का सा प्रेस करें। यह पल भर में ही आपकी स्‍किन से ऑयल को सोख लेगा।

गर्मियों में इन टिप्स ( Summer Skin Care Tips ) को अपना कर आप त्वचा को खूबसुरत बना सकते है।

Spread the love

4 thoughts on “Summer Skin Care Tips: गर्मियों में ये टिप्स आपकी स्किन को रखेंगे हेल्दी और फ्रेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.