how to check immunity

इस तरह जानें आपके शरीर की Immunity कमजोर है या स्ट्रॉन्ग || How can I check my immunity power at home?

कोरोना लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

कोरोनाकाल के तीसरे चरण की शुरुआत होने वाली है । ऐसे में लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान अपने इम्यून सिस्टम (Immune system) पर है। कई राज्यों में अभी भी लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है, ऐसे में लोग अपने घरों पर रहकर अपने इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत करने के तरीके देख रहे हैं और उसे अपना भी रहे हैं। क्योंकि पूरे देश में हर दिन कोरोनावायरस के संक्रमित लाखों केस सामने आ रहे हैं। जिनमें से हजारों लोगों की हर दिन मौत भी हो रही है। सभी जानते हैं कि यदि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत (Immunity strong) होती है तो किसी भी बीमारी का शरीर में प्रवेश नहीं हो पाता है या होता भी है तो वह उस वायरस से लड़ने में सक्षम होता है। ऐसे में डॉक्टर्स भी यही सलाह दे रहे हैं कि लोग घरों पर ही रह कर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत (Immunity strong) बनाएं और सुरक्षित रहे। कई लोग यह सोचते हैं कि हमारा इम्यून सिस्टम कितना स्ट्रांग है इसे कैसे जाने, तो आइए हम आज आपको इस लेख के माध्यम से इसके बारे में कुछ जरूरी जानकारियां देते हैं। जिससे आप जान पाएंगे कि आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कितनी है।

इसे भी पढें-   WHO और CDC ने भी माना, हवा में फैलता है Coronavirus, जानिए कैसे करें बचाव?

कैसे जानें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कितनी है?

हमारे शरीर में मौजूद इम्यून सिस्टम ही है जो हमें बाहरी बैक्टीरिया, टॉक्सिन्स, वायरस (Bacteria, toxins, viruses) आदि से हमारे शरीर की रक्षा करती है। जिससे हमारे शरीर की सर्दी, खांसी, बुखार जैसे वायरल संक्रमण से बचाव होता है। वैसे तो हम रोग प्रतिरोधक क्षमता जांचने (Immunity testing) के लिए ब्लड टेस्ट (Blood test) करवा सकते हैं, लेकिन हमारा शरीर भी हमें संकेत देता है। यदि हमारी तबीयत सही नहीं है तो हमारा शरीर यह बताने लग जाता है कि हमें कुछ परेशानी हो रही है। इसे हम ऐसे पता कर सकते हैं कि यदि हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम कमजोर (Immune system weak) है तो हमें बार-बार संक्रमण से जूझना पड़ सकता है। जैसे वायरल संक्रमण, सर्दी, जुखाम, खांसी, स्किन से संबंधित एलर्जी आदि हो सकती है।

इम्यून सिस्टम कमजोर होने से शरीर में संक्रमण का होता है अटैक || What are signs of a weak immune system?

कई लोग महसूस करते हैं कि जैसे ही मौसम में बदलाव (Change in weather) आता है वैसे ही उनके शरीर में भी बदलाव होने लग जाते है। जिससे वह जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। इससे हम पता लगा सकते हैं कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Body immunity) कमजोर हो रही है। जिसके चलते यह परेशानियां हो रही है। जिनकी इम्यून सिस्टम कमजोर होती है तो वे दूसरे लोगों की तुलना में अधिक बीमार पड़ते हैं। जिससे अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। जिसके लिए हमारा शरीर हमें कई तरह के संकेत भी देता है, जैसे-
सर्दी, जुखाम होना
• अक्सर खांसी हो जाना
• शरीर में थकावट महसूस होना
• आलस्य का शिकार होना
• शरीर में चोट लग जाए तो उसे भरने में अधिक समय लगना।
यह सारे संकेत हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को दर्शाती है कि हमारा इम्यून सिस्टम कितना मजबूत है।

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के लक्षण

कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण (Symptoms of poor immunity) में मुंह में छाले होना, स्किन से संबंधित एलर्जी होना, डायरिया हो जाना, मसूड़ों में सूजन होना शामिल हैं। साथ ही कई बार ऐसा भी होता है कि बीमार व्यक्ति को नींद नहीं आती, वह डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। यह सभी चीजें रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर शरीर में दिखाई देती है। इन्ही सब बातों से हम पता लगा सकते हैं कि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। जिसे फिर से मजबूत बनाने के लिए हमें खुद से प्रयास करना होगा। कोरोनाकाल में देखा जा रहा है कि लोग अपने घरों पर ही रह कर अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं। जिसमें घरेलू नुस्खे सबसे ज्यादा कारगर साबित हो रहे हैं। जिसके लिए लोग अपने खान-पान का ध्यान रखें साथ ही साथ रेगुलर एक्सरसाइज (Exercise) या फिर योग करते रहे, जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कई एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स बताते हैं कि हमारे शरीर का तापमान (body temperature) नॉर्मल होना चाहिए, अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो हमें समझ जाना चाहिए कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। अक्सर स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने (Enhance immunity) में योग (yoga), व्यायाम (Exercise) और घर में मौजूद हर्बल (Herbal) चीजें बेहद कारगर है। जिसके सेवन करने से हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत (Strengthen immunity) बना सकते हैं।

किचन में मौजूद हर्बल चीजें, जो बढ़ायेगी इम्यूनिटी
अदरक
• काली मिर्च
• दालचीनी
• लहसुन
• लौन्ग
• तुलसी के पत्ते
• शहद
• हल्दी आदि।
इन सभी चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम बेहतर हो सकती है।

इसे भी पढें-   COVID-19 के बचने के लिए क्या करें क्या न करें? || Diet in corona fever in Hindi

प्रतिदिन करे योग और व्यायाम, नहीं होगी शरीर में ऑक्सीजन की कमी

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि हम प्रत्येक दिन योग, व्यायाम करें तो अपने शरीर को सभी तरह की बीमारियों और संक्रमण से कोसों दूर रख सकते हैं। क्योंकि योग और व्यायाम के कई फायदे (Many benefits of exercise) हैं, जो सिद्ध हो चुके हैं। इसके साथ ही इन दिनों देखा जा रहा है कि कोरोना की चपेट में आने के बाद सबसे पहले फेफड़ों को नुकसान (Lung damage) पहुंच रहा है। ऐसे में व्यक्ति को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनका ऑक्सीजन लेवल कम ना हो, जिसके लिए योग में कई तरह के योगासन है। जिनको प्रतिदिन करने से हमारे फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और हमें कभी भी ऑक्सीजन की कमी (Lack of oxygen) से जूझना नहीं पड़ेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.