India biggest shopping mall in Hindi

भारत के 6 सबसे बङे और प्रसिध्द Shopping Mall in Hindi

भारत

Shopping mall जाना तो सबको पसंद है, यह कहना गलत नही होगा कि यह लोगो के लिए एक मनोरंजन का साधन भी है। अब तक तो भारत में कई बङे बङे Shopping mall बन चुके है और भी कई बङे बङे Shopping mall के बनाने के लिए काम चल रहा है। दुनिया का सबसे बङा Shopping mall अथार्त Dubai Mall के बारे में तो सब जानते है पर क्या अपने देश के सबसे बङे Shopping mall के बारे में पता है? बहुत कम लोगो को ही इसका अंदाजा होगा, इसलिए आज इस आर्टिकल में भारत के बङे एवं मशहुर Shopping mall के बारे में बताया जा रहा है।

इसे भी पढें-    कम उम्र में शादी होने से लेकर देश की फेम्स फिटनेस ट्रेनर बनने तक का सफर जैस्मिन के लिए नहीं था आसान, जाने संघर्ष की पूरी कहानी

भारत के सबसे बङे Shopping mall || Which is the biggest mall in india?

भारत का सबसे बङा Shopping mall की बात की जाए तो सबसे पहला नाम Noida स्थित DLF Shopping mall आता है। इसके अलावा भी अन्य कई बङे Shopping mall है जिसके बारे में आज यहां बताया जाएगाः-

1. DLF Mall (Sector 18, Noida)

DLF mall, भारत का सबसे बङा Shopping mall है, इसकी स्थापना 2016 में Noida के sector 18 अथार्त Delhi NCR में हुई थी। यह जानकर आप हैरान रह जाएगे की यह 2,000,000 sq. ft. area में फैला हुआ  है। गुडगांव में इसी नाम का एक और Shopping mall बनाया जाएगा जो की एशिया का सबसे बङा Shopping mall होगा। Noida स्थित इस Shopping mall में national, international fashion के अलावा kids zone, restaurant, food court, international cafe इत्यादि शामिल है।

2. Lulu International Shopping Mall (Kochi, Kerala)

Lulu International Shopping mall भारत सबसे बङे Shopping mall में से एक गिना जाता है। यह Shopping mall केरल के कोच्ची शहर में बना हुआ है, यह Shopping mall कुल 1,700,000 sq. ft. area में बना हुआ है जिसमें कुल 5 floor है जिसमें PVR Multiplex की 9 screen इसके अलावा 3 restaurant, party hall, 5D cinema, rides और कुछ खेलो के साधन भी है।

3. Phoenix Mall (Mumbai)

Phoenix केवल मुम्बई ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र का सबसे बङा Shopping mall है। केरल के Lulu International Shopping Mall से पहले तक यह भारत का सबसे बङे Shopping mall में जाना जाता था। इस Shopping mall को पर्यटक काफी पसंद करते है, Phoenix Mall केवल मुम्बई ही नही बल्कि पुणे, चेन्नई और बैंग्लोर में भी स्थित है। यह Shopping mall मुम्बई के कुल 1.150,000 sq. ft. area में बना हुआ है, इसमे 600 retail stores के अलावा 20 restaurant, 14 multiplex, food plaza, foreign exchange counter इत्यादि और भी अनेक सुविधाएं है। Phoenix Mall चेन्नई में भी है जो कि तमिलनाडु का सबसे बडा Shopping mall है।

4. Select City Walk Mall (Delhi)

यदि आप दिल्ली आए हो घूमने और इस Shopping mall नही गये तो आपका दिल्ली घूमना अधुरा माना जाएगा। वैसे तो दिल्ली में काफी बेहतरीन जगह है घूमने के लिए पर Select City Walk mall की बात ही अलग है। यह Shopping mall दिल्ली के 1,300,000 sq. ft. area में बना हुआ बहुत ही शानदार Shopping mall है। इस mall में 3 zones बनाए गए है family, celebration or center stage और youth. यहां PVR से लेकर 130 से भी ज्यादा retail stores और करीबन 600 से भी ज्यादा brands है।

5. Fun Republic Mall (Lucknow)

Fun Republic Mall लखनऊ का सबसे popular mall है, यह 970,000 sq. ft. area तक फैला हुआ है। इस Shopping mall में लोगो को बहुत सारे सुविधाये दिए गए है। यहां अनेक retail stores है जो कि shopping को पसंद करने वालो के लिए बहुत ही अच्छा है।

6. Mantri Square Mall (Bangalore)

Mantri Square Mall बैंग्लोर को सबसे बङा और famous mall है। वैसे तो बैंग्लोर में बहुत बङे बङे technology hub है जहां दूसरे राज्यो से लोग IT profession वाले यहां काम के लिए आते है। बैंग्लोर का यह Shopping mall 924,000 sq. ft. area में बना हुआ है। यहां हर उम्र के लोगो के लिए बहुत options दिए गए है इसके अलावा multiplex, 1100 से भी अधिक brands और अनेक retail stores भी है।

इसे भी पढें-  कैसे एक वॉचमैन ने तय किया फर्श से अर्श तक का सफर? कैसे बना वो आईआईएम रांची का प्रोफेसर, जाने पूरी कहानी

यह थे भारत के top 6 सबसे बङे Shopping mall। यदि आप इन राज्यो में घूमने जाते है तो वहां के Shopping mall में जाना तो बनता है। इन सब mall के अलावा दूसरे राज्यों में भी अनेक बङे बङे एवं काफी famous malls है। यहां जितने भी Shopping mall अपनी अपनी खासियत के वजह से जाने जाते है। कोई अपने structure के लिए famous होता है तो कोई brands या collection के लिए, या फिर कोई अपने के restaurant खाने के लिए जाना जाता तो कोई gaming zones के वजह से, और यही वजह होती है की हम shopping mall की तरफ आकर्षित होते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.