Madhuri Dixit celebrating her 54th birthday

Madhuri Dixit: जाने क्यों कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी आर्मी ने की थी धकधक गर्ल की मांग

भारत मनोरंजन

आज बॉलीवुड (Bollywood) की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) का 54 वां जन्मदिन (Birthday) है। सोशल मीडया (Social media) पर माधुरी के फैंस  उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। माधुरी का 80 और 90 के दौर में बॉलीवुड (Bollywood) में राज हुआ करता था, वह कई सुपरहिट फिल्मों (Superhit films) में काम कर चुकी हैं। माधुरी की खूबसूरती देख हर कोई उनका दीवाना हो जाता है। 54 साल हो जाने के बाद भी माधुरी आज भी किसी भी टीनएज गर्ल को टक्कर दे सकती हैं। माधुरी का जन्म महाराष्ट्र (Maharashtra) में 15 मई 1967 को हुआ था। माधुरी की फिल्म बेटा (Beta), परिंदा (Parinda), दिल तो पागल है (Dil to pagal hai), साजन ( Saajan), दिल (Dil), हम आपके हैं कौन (Hum aapke hai kaun) बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। माधुरी ना सिर्फ एक खूबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्री है वह बहुत ही अच्छी डांसर भी है। प्रसिद्ध कोरियोग्राफर सरोज खान (Choreographer Saroj Khan) की माधुरी दीक्षित फेवरेट हुआ करती थी। हालांकि सरोज खान का बीते साल देहांत (death) हो गया है। माधुरी ने 3 साल की उम्र में ही डांस सीखना शुरू कर दिया था और वह 8 साल की उम्र में कत्थक डांस (Kathak dance) में माहिर हो चुकी थी।

इसे भी पढें-  Sunny Leone की जिंदगी के अनकहे पहलू

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

माधुरी ने कई सितारों के साथ शेयर की बिग स्क्रीन, इन सितारों के साथ रहा था रिश्ता

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के फिल्म के गाने धक-धक करने लगा, मेरा पिया घर आया, ओ रे पिया आज भी लोगों के हिटलेस में आते हैं और लोग इन गानों पर झूमना पसंद करते हैं। माधुरी दीक्षित ने बॉलीवुड के सभी सुपरस्टार के साथ काम किया है चाहे वह सलमान खान (Salman Khan) हो या आमिर खान (Amir Khan), शाहरुख खान (Shahrukh Khan) हो या अक्षय कुमार (Akshay Kumar), वह सभी के साथ बड़े पर्दे पर नजर आई हैं। माधुरी दीक्षित ने 1984 में अबोध नाम की फिल्म में पहली बार बॉलीवुड में अपना हाथ अजमाया था लेकिन वह फिल्म इतनी सफल नहीं रही। लेकिन कुछ साल बाद ही माधुरी तेजाब (Tezaab) फिल्म में नजर आई, वह फिल्म हिट रही और माधुरी भी। तेजाब (Tezaab) फिल्म से माधुरी को असली पहचान मिली और उसके बाद माधुरी ने कभी पीछे मुढ़कर नहीं देखा। गौरतलब है कि माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और संजय दत्त (Sanjay Dutt) की जोड़ी उस टाइम पे काफी हिट हुआ करती थी और इसी बीच दोनों के बीच अफेयर की खबर सामने आई थी। वहीं माधुरी के अफेयर की खबर ना सिर्फ संजय दत्त बल्कि अनिल कपूर (Anil Kapoor) के साथ भी काफी गर्माई थी। राम लखन की शूटिंग के दौरान माधुरी और अनिल कपूर के बीच काफी नजदीकियां आ गई थी जिसके बाद उन्होंने अनिल से दूरियां बना ली थी।

क्रिकेटर अजय जड़ेजा के साथ भी था माधुरी का रिश्ता, फोटो देख सुरेश वाडकर ने माधुरी से शादी करने से किया था इंकार

ना सिर्फ एक्टर बल्कि माधुरी दीक्षित की क्रिकेटर अजय जडेजा (Cricketer Ajay Jadeja) के साथ भी लिंकअप  की खबरें सामने आई थी। दोनों में काफी अच्छी ट्यूनिंग बैठ गई थी और दोनों एक दूसरे की काफी करीब आ गए थे। बीच में ऐसी खबरें भी आई थी जहां पर यह बताया जा रहा था कि अजय जडेजा (Ajay Jadeja) बॉलीवुड में काम करना चाहते हैं , जिसके लिए माधुरी ने अजय को काम दिलाने को लेकर कई बड़े निर्माताओं से उनकी सिफारिश की थी। बताया जाता है कि माधुरी के प्रेम में पढ़ने के बाद जडेजा का क्रिकेट करियर से ध्यान भटक गया था और वह अपना अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दे पा रहे थे। वहीं साल 1999 में अजय जडेजा पर मैच फिक्सिंग (Match Fixing) का आरोप लगा था, जिसके बाद माधुरी के परिवार ने उनको जडेजा से दूरी बनाने की सलाह दे दी थी और इस तरह माधुरी और जडेजा का रिश्ता खत्म हो गया था। माधुरी दीक्षित को लेकर एक मजे की बात यह भी सामने आई है कि सिंगर सुरेश वाडकर (Singer Suresh Wadkar) ने माधुरी से शादी करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। दरअसल माधुरी के माता-पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी बॉलीवुड में काम करें यही कारण था कि उनके माता-पिता को उनके भविष्य को लेकर चिंता होने लगी थी तो ऐसे में माधुरी के माता-पिता ने उनकी जल्द शादी करने के बारे में विचार किया, जिसके चलते ही वह सुरेश वाडकर के पास माधुरी का प्रोपजल भेजा। सुरेश वाडकर ने सिर्फ माधुरी की फोटो देख कर ही शादी से इंकार कर दिया था क्योंकि उन्हे माधुरी काफी पतली लगी थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

कुछ इस तरह हुई थी माधुरी की डॉक्टर नेने से मुलाकात और परवान चढ़ा था इश्क

माधुरी बचपन से ही डॉक्टर (Doctor) बनना चाहती थी, लेकिन वह लोगों की धड़कने बढ़ाने वाली एक्टर बन गई लेकिन माधुरी की शादी डॉक्टर श्रीराम नेने (Dr. Shreeram Nene) से हुई है। माधुरी की शादी अरेंजड थी और 17 अक्टूबर 1999 को माधुरी ने अमेरिकन सर्जन श्रीराम माधव नेने से पाणिग्रहण सूत्र में बंध कर एक नई पारी की शुरुआत की थी। शादी कैलिफोर्निया (California) में हुई थी, जहां सारी रस्में उनके बड़े भाई द्वारा निभाई गई थी। खास बात यह है कि माधुरी इतनी बड़ी सुपरस्टार है इसके बारे में श्रीराम को अंदाजा भी नहीं था। माधुरी के पति श्रीराम ने उनकी एक भी फिल्म नहीं देखी थी। वहीं एक मीडिया इंटरव्यू में माधुरी ने श्रीराम से मुलाकात के बारे में कहानी साझा करते हुए बताया कि उनकी श्रीराम से मुलाकात इत्तेफाक से हुई थी। वह पहली बार श्रीराम नेने से अपने भाई की पार्टी में लास एंजलिस (Los Angeles) में मिली थी। पहली मुलाकात में ही वे दोनों अच्छे दोस्त बन गए थे, इसके बाद एक वक्त की बात है जब डॉक्टर ने माधुरी से बाइक राइड पर पहाड़ों पर चलने के लिए प्रपोजल रखा था, जिसको माधुरी ने एक्सेप्ट कर लिया था। इसके दौरान दोनों एक दूसरे के करीब आ गए और दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों ने एक दूसरे को कुछ समय तक जाने के लिए डेट किया और फिर शादी कर ली। माधुरी और डॉक्टर नेने के दो बच्चे है जिनका नाम रेयान और अरिन है। वहीं अमेरिका (America) में काफी समय रहने के बाद वह साल 2011 में वापस भारत (India) लौट आई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene)

इसे भी पढें-   Irrfan Khan : जाने इरफान खान के कुछ अनकहे पहलू

पाकिस्तानी सैनिकों ने कारगिल युद्ध में मांगा था माधुरी दीक्षित को

ना सिर्फ भारत (India) में बल्कि माधुरी के फैंस पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में भी थे। पाकिस्तान में हर कोई माधुरी की मुस्कान पर फिदा था, इसी से जुड़ा हम आपको एक किसा बताने जा रहे है, दरअसल, साल 1999 के मई के महीने के पहले हफ्ते में कारगिल युद्ध (Kargil war) की शुरुआत हुई थी, जो कि 22 जुलाई को खत्म हुआ था। जिस पर भारतीय सेना (Indian Army) ने पाकिस्तान पर विजय प्राप्त की थी। देश भर में 26 जुलाई को कारगिल दिवस (Kargil day) के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में भारतीय सेना ने कई जांबाज जवानों को खो दिया था। इसी युद्ध और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) से जुड़ा एक और किस्सा भी सामने आया है कि जब कारगिल युद्ध चल रहा था तब इस दौरान पाकिस्तान द्वारा जब भारत के ठिकानों पर कब्जा कर लिया गया था तो भारतीय जवान इसका जवाब देने के लिए मास्को वैली पर आगे बढ़ रहे थे और भारतीय सैनिक पाकिस्तानी बंकर के पास जा पहुंचे थे। भारत और पाकिस्तान की सेना (India -Pakistani Army) एक-दूसरे के आमने-सामने थी तभी पाकिस्तान की तरफ से एक आवाज आती है कि हमें माधुरी दीक्षित दे दो हम चले जाएंगे। जिसका जवाब भारतीय सेना ने बड़े अलग ही ढंग से दिया था। कारगिल युद्ध के दौरान बटालियन की जिम्मेदारी कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) पर थी। पाकिस्तानी सैनिकों के जवाब पर विक्रम बत्रा ने फायरिंग करते हुए कहा वि लव फ्रोम माधुरी (Love from Madhuri)। बता दें कि साल 2011 में परिवार के साथ भारत लौटने के बाद साल 2018 में माधुरी दीक्षित ने अपने पति के साथ एक प्रोडक्शन कंपनी (Production Company) खोली है वही माधुरी फिलहाल कलर्स (Colors tv) के रियलिटी शो डांस दीवाने (Dance Deewane) में बतौर जज नजर आ रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.