गरिमा लोहिया का जीवन परिचय | IAS Garima Lohia Biography In Hindi 

प्रेरणादायक कहानियाँ लाइफस्टाइल

दोस्तों नमस्कार आज के इस लेख में हम आपको सिविल सेवा परीक्षा 2022 की टॉपर रही गरिमा लोहिया के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताएंगे आज के समय सरकारी नौकरी करने वाले सभी विद्यार्थियों का एक सपना रहता है।

 

वह आईएएस अधिकारी बने लेकिन IAS Officer बनने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के कठिन मार्गों से गुजरना पड़ता है वैसे भी यूपीएससी को भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है यदि आप भी इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम और मेहनत की जरूरत रहती है।

 

जैसे गरिमा लोहिया ने कड़ी मेहनत और परिश्रम से इस मुकाम को हासिल किया है अपने पिता के निधन के बाद भी उन्होंने कभी अपने लक्ष्य को पाने की हार नहीं मानी और वह निरंतर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ती चली गई।

 

इस सफर में उनकी मां ने भी उनका बहुत साथ दिया था हमने गरिमा लोहिया के  यूपीएससी के संघर्षों के बारे में भी बताया है हाल 23 मई को यूपीएससी का रिजल्ट घोषित हुआ है।

 

इसमें ऑल इंडिया में गरिमा लोहिया ने दूसरा स्थान प्राप्त किया हैअगर आप भी गरिमा लोहिया (Garima Lohia Biography ) के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंतत जरूर पढ़ें

गरिमा लोहिया का जीवन परिचय | IAS Garima Lohia Biography In Hindi

 

नाम गरिमा लोहिया
जन्म साल 1995
जन्म स्थान बक्सर बिहार
नागरिकता भारतीय
धर्म हिंदू
उम्र 26 साल
जाति Updated soon
Posting place Will be updated soon
Batch 2022 Batch
occupation  आईएएस अधिकारी
राशि मीन
यूपीएससी रैंक 2 rank AIR
शिक्षा माध्यम इंग्लिश
रोल नंबर 1506175
वैकल्पिक विषय इंग्लिश
यूपीएससी मार्क्स 1063
प्रयास 1 बार
वर्तमान पता बक्सर
भाषा हिंदी, इंग्लिश
शिक्षा कॉमर्स में ग्रेजुएशन
स्कूल का नाम वुड स्‍टॉक स्‍कूल, बक्सर
कॉलेज का नाम किरोड़ीमल कॉलेज, न्यू दिल्ली 
वैवाहिक स्थिति अवैवाहिक 

 

गरिमा लोहिया के बारे में जानकारी (Who is Garima Lohia)

 

गरिमा लोहिया ने 23 मई 2022 को घोषित हुए यूपीएससी की परीक्षा परिणाम में पूरे भारत में दूसरा स्थान प्राप्त किया है गरिमा लोहिया बिहार के बक्सर जिले में रहने वाली एक मध्यवर्गीय परिवार की लड़की है उनके पिता का नाम नारायण प्रसाद लोहिया है जो बिहार के एक कारोबारी है। उनकी माता का नाम Sita हुआ है जो एक ग्रहणी है।

 

साल 2015 में गरिमा लोहिया ने अपने पिता को खो दिया था इसी के कारण उन्हें यूपीएससी की तैयारी में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। लेकिन अपने लक्ष्य और हौसले को बुलंद रखते हुए उन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी करते रहे कभी-कभी वह डिमोटिवेट हो जाती थी।

 

लेकिन मैं उन्हें हमेशा मोटिवेट कर दी थी वह खुद कहती हैं कि इस कठिन सफर में मेरी मां ने मेरा बहुत साथ दिया है गरिमा लोहिया की एक छोटी बहन है वह भी टॉपर आईएएस अधिकारी है इस प्रकार गरिमा लोहिया का पूरा परिवार पढ़ा-लिखा परिवार है।

गरिमा लोहिया की शिक्षा (Garima Lohia Qualification)

 

गरिमा लोहिया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिहार जिले के बक्सर शहर के वुडस्टॉक स्कूल से की थी इन्होंने आगे की पढ़ाई बनारस के एक भगवानपुर नामक स्कूल से की थी और उसके बाद वह दिल्ली चली गई दिल्ली में इन्होंने करोड़ीमल कॉलेज में एडमिशन लिया।

 

वहां से अपनी  ग्रेजुएशन की पढ़ाई की पढ़ाई के बाद इन्होंने यूपीएससी की तैयारी का मन बना लिया कहती है  वह कहती है कि मैं प्रतिदिन 8 से 10 घंटा पढ़ाई करती थी।

 

जब जाकर मैं आज इस मुकाम पर पहुंची हूं साल 2015 में पिता के निधन के बाद वह अपने सफ़र में कुछ दिन डिमोटिवेट रही। लेकिन माने हमेशा उन्हें मोटिवेट करने का काम किया है जब जाकर गरिमा लोहिया ने  UPSC में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

 

गरिमा लोहिया का परिवार ( IAS Garima Lohia Family)

 

नाम IAS गरिमा लोहिया
पिता का नाम मनोज लोहिया
मां का नाम सीता लोहिया
पति का नाम अविवाहित

गरिमा लोहिया का शादी ( IAS Garima Lohia Sadhi)

 

अब हम आपको बताएंगे की गरिमा लोहिया की शादी के बारे में तो सोशल मीडिया पर बातें हो रही है मैं सभी गलत है अभी हाल ही में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पास किया है। 

 

उन्होंने अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की इसलिए उनकी शादी की जानकारी अभी हमारे पास नहीं है।जैसे ही वह कुछ अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करती हैं हम आपको इस ब्लॉग पर जरूर अपडेट कर देंगे।

 

गरिमा लोहिया का यूपीएससी सफ़र (Garima Lohia UPSC struggle)

दोस्तों किसी भी इंसान को अगर कोई मंजिल पाना है तो उसे एक लक्ष्य बनाना पड़ता है और यदि वह प्रतिदिन उस लक्ष्य के लिए काम करता है तो वह 1 दिन अपनी मंजिल को जरूर पा लेता है ऐसा कहते हैं कि यदि कोई इमानदारी से कर्म करता है तो भगवान भी उसकी मदद करते हैं।

 

गरिमा लोहिया ने भी कुछ ऐसा ही काम किया है उनका यूपीएससी का सफर बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि साल 2015 में अपने पिता  के निधन के बाद वह पूरी  तरह से हार मान चुकी थी लेकिन उन्होंने यूपीएससी कर के आईएएस अधिकारी बनने का लक्ष्य पहले ही बना लिया था।

 

इस सफर में उनकी मां ने उनकी बहुत मदद की जब भी वह डिमोटिवेट होती है तो उनकी मां उन्हें मोटिवेट करती थी  गरिमा ने साल 2020 में जब पूरे देश में कोरोनावायरस की बीमारी फैल रही थी और लोग दान लगा हुआ था उसी समय गरिमा लोहिया ने पहले प्रयास में philims क्लियर नहीं हुआ।

 

लेकिन लगातार मेहनत करने के बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में पूरे भारत में दूसरा स्थान प्राप्त किया है गरिमा ने एक इंटरव्यू में बताया है वह जब भी रात में पढ़ाई करती थी तो उनकी मां उनके साथ बैठकर रात भर जगती थी।

 

दो-तीन साल के इस यूपीएससी के सफर में मैं बताती है कि मां हमेशा मेरे साथ ही मेरे लिए मेहनत करती थी गरिमा ने बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा को पास किया है।

 

लेकिन वह बताती है एक सही मार्गदर्शन मिलने के बाद इस परीक्षा को बहुत ही आसान तरीके से पास किया जा सकता है वह बताती है कि मैं दिन की वजह रात में पढ़ाई करती थी मैं इस कारण क्योंकि रात में बहुत शांति होती है।

 

किसी प्रकार का कोई डिस्टर्ब नहीं होता तो मन अच्छे से पढ़ाई करने में लगता है इस प्रकार गरिमा लोहिया का यूपी का संघर्ष रहा था।

 

गरिमा लोहिया की कुल संपत्ति (Net – Worth)

गरिमा लोहिया ने हाल ही में यूपीएससी की परीक्षा को पास किया है इसी कारण अभी उनकी जॉइनिंग नहीं हुई है और हमारे पास किसी प्रकार की उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी नहीं है और जैसे ही इस प्रकार की कोई भी जानकारी हमारे पास आती है तो हम इस blog मैं वह जानकारी अपडेट कर देंगे।

अंतिम शब्दों में

 

दोस्तों इस लेख में हमने आपको साल 2022 की ऑल इंडिया में दूसरा स्थान हासिल करने वाली गरिमा लोहिया के जीवन परिचय (IAS Garima Lohia Biography In Hindi) के बारे में जानकारी दी है अपने पिता के निधन के बाद वह अपने लक्ष्य को पाने की चाहत तो रखती थी लेकिन विभिन्न प्रकार की कठिनाइयां आई।

 

लेकिन इन कठिनाइयों को पार करके वह आज अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया था इस सफल में उनकी मां ने भी उनका बहुत सहयोग किया था हमने उनके संघर्ष के बारे में भी इस लेख में सभी जानकारी साझा की है आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो धन्यवाद।

 

FAQ 

 

गरिमा लोहिया का जन्म कब हुआ था?

गरिमा लोहिया का जन्म 1995 में हुआ था

गरिमा लोहिया के पिता का नाम क्या है?

गरिमा लोहिया के पिता का नाम मनोज लोहिया था

गरिमा लोहिया की माता का नाम क्या है?

गरिमा लोहिया की माता का नाम सीता लोहिया था

गरिमा लोहिया की बहन किस नौकरी में थी?

गरिमा लोहिया की बहन वह भी एक टॉपर आईएएस अधिकारी थी

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *