Benefits of soybean in Hindi

सोयाबीन खाना क्यों आवश्यक है सोयाबीन के फायदे क्या है? || Benefits of Soybean in Hindi

स्वास्थ्य

सोयाबीन (Soybean) अधिकतर सभी लोग चाहे वो बच्चे हो या बुजूर्ग खाने में पसंद करते है, हो भी क्यों न आखिर प्रोटिन का best source है और सोयाबीन के अनेक फायदे (Benefits of soybean in Hindi) भी है। जी हाँ सोयाबीन में अधिक मात्रा में प्रोटिन पाया जाता है और vegetarian लोगो के लिए यह meat जितना पोषण प्रदान करता है। Soybean की खेती तो विश्व भर में की जाती है लेकिन इसकी सबसे अधिक उत्पादन संयुक्त राज्य में होता है। वैसे तो Soybean से अन्य चीजें जैसे टोफू, soya milk इत्यादि बनाई जाती है और कुछ लोग सोयाबीन (Soybean) के इन products का इस्तेमाल meat एवं dairy के बदले करते है। सोयाबीन (Soybean) में प्रोटिन के अलावा कई तरह के vitamins और minerals भी मौजूद होते है जो Heart को ठीक रखने, वजन घटाने और diabetes को नियंत्रित करनें में मदद करता है। इसके अलावा भी सोयाबीन के अनेक फायदे (Benefits of soybean in Hindi) है जो निम्नलिखित है।

इसे भी पढें-   Brown rice: स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद? || Brown Rice Benefits in Hindi

सोयाबीन के फायदे (Benefits of soybean in Hindi)

सोयाबीन में पोषक तत्व तो भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को विभिन्न रोगो से लड़ने में मदद करता है अर्थात इसके इस्तेमाल से बहुत सारे रोगों (Benefits of soybean in Hindi) से बचा जा सकता है।

 

मासिक धर्म में सहायता करता है सोयाबीन (Soybean Helps Menstruation)

महिलाओं में मासिक धर्म के बंद होने पर उनके शरीर में Estrogen की कमी हो जाती है, उनके हड्डियों में तेजी से नुकसान होने लगती है जिसके वजह से उनमें osteoarthritis होने लगती है। ऐसे में उन्हें सोयाबीन (Soybean) का सेवन करना चाहिए क्योकि इसमें पर्याप्त मात्रा में Phytoestrogen होता है जो कि Estrogen की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा सोयाबीन (Soybean)मासिक धर्म के समय होने वाले कमर दर्द, भारीपन, थकान से भी राहत दिलाने में काफी मदद करता है।

 

सोयाबीन का दूध हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है (Soybean milk is beneficial for Bones)

सोयाबीन (Soybean) में भरपूर मात्रा में protein और calcium पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा सोयाबीन (Soybean) के सेवन से cholesterol से भी दूर रहेगे। इसमें fat और calorie बहुत कम मात्रा में पाया जाता है और फायवर, आयरन, Vitamin B, जिंक, पोटैशियम अच्छी मात्रा में उपस्थित होते है।

 

हृदय के लिए फायदेमंद है सोयाबीन का सेवन (Soybean is beneficial for the Heart)

यदि आप Heart के बीमारी से जूँज रहे है तो सोयाबीन (Soybean) का सेवन करना शुरु कर दीजिए क्योकि यह हृदय से जुङे रोगो को ठीक करने में मदद करता है। हृदय के बीमारी मे खून में वसा की मात्रा बढ जाती है और HDL की मात्रा कम हो जाती है। सोयाबीन हृदय की नलियों में cholesterol को जमने से रोकता है और साथ ही साथ LDL की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है।

 

मधुमेह मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है सोयाबीन का सेवन (Soybean is beneficial for Diabetes patients)

सोयाबीन के सेवन से Blood glucose और Cholesterol का स्तर कम रहता है और मधुमेह (Diabetes) मरीजों में Glucose के level को नियंत्रित रखता है। मधुमेह (Diabetes) के रोगियों के लिए सोयाबीन से बने रोटी बहुत लाभदायक होती है इसके अलावा सोयाबीन के सेवन से Diabetes के मरीजों में मूत्र संबंधित परेशानियों भी दूर होता है।

 

त्वचा के लिए उपयोगी होता है सोयाबीन (Soybean is useful for the skin)

सोयाबीन में बहुत सारे ऐसे तत्व पाये जाते है जो त्वचा के लिए गुणकारी होता है, इतना ही नही इसके सेवन से कई तरह के कैंसर जैसे कि Breast Cancer, Heart Cancer इत्यादि से बचा जा सकता है। सोयाबीन (Soybean) के बीज का सेवन करने से त्वचा साफ होता है।

 

 Anemia में लाभदायक है सोयाबीन का सेवन (Soybean is beneficial in Anemia)

सोयाबीन (Soybean) एवं इसका दुध दोनो ही शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन सब्जी बनाकर या फिर इसके छिलके से बनी हुई बरी का इस्तेमाल से Anemia जैसे बीमारियों से दूर रह सकते है।

इसे भी पढें-   जानिए एक ग्लास दूध में छिपे है कितने गुण || Benefits of Milk in Hindi

केवल यही नही सोयाबीन के अन्य अनेक फायदे (Benefits of soybean in Hindi) है, यह शरीर के विकास एवं शरीर के Internal भागो की रचना में भी सहायता करता है। इतना ही नही इसके सेवन से पेट के हानिकारक कीटाणुओं का भी नाश होता है और पेट के अन्य रोगो को ठीक करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.