work from home tips

वर्क फ्रॉम होम करते हुए कैसे रखें खुद को तनाव मुक्त, जाने तरीकें || How to stay stress free while work from home

कोरोना भारत स्वास्थ्य

कोरोना वायरस (Corona virus) ने देश और दुनिया में जो हाहाकार मचाया है उससे हर कोई जानता है। कोरोना वायरस संक्रमण को ज्यादा फैलने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा गाइडलाइन जारी की गई थी, जिसमें सामाजिक दूरी (Social distancing) बहुत जरुरी थी। वहीं कोरोना के इस दौर ने वर्क फ्रॉम होम (Work from home) का चलन काफी तेजी से चल रहा है। हालांकि ये वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) कोई नया टर्म नहीं है, इससे पहले भी लोग घर पर बैठकर अपना ऑफिशियल काम (Official work) किया करते थे और अपनी आमदनी कमाया करते थे।

लेकिन कोरोनावायरस (Corona Virus) के चलते सामाजिक दूरी को बनाए रखने वाली गाइडलाइन ने कई कंपनियों को अपने कर्मचारियों से  वर्क फ्रॉम होम (Work from home)  के जरिए काम करवाना जरुरी कर दिया, कि कंपनियों द्वारा अभी भी करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं आज के टाइम में वर्क फ्रॉम होम (work from home) को लंबे समय तक कंपनियों द्वारा ऑफर किया जा रहा है।

ये भी पढें-  Summer Skin Care Tips: गर्मियों में ये टिप्स आपकी स्किन को रखेंगे हेल्दी और फ्रेश

वर्क फ्रॉम होम के कारण कई लोग अपने घर के साथ ही अपने प्रोफेशनल काम को भी देख पा रहे हैं। साथ ही वह घर पर अपने परिवार के साथ टाइम भी बिता पा रहे हैं। लेकिन सबके लिए अपने वर्क फ्रॉम होम होम के चलते घर और ऑफिस की लाइफ को बैलेंस करना इतना आसान साबित नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण लोग मानसिक तनाव (Mental stress) से जूझ रहे हैं।

वर्क फ्रॉम होम के कारण लोग हो रहे तनाव का शिकार

वर्क फ्रॉम होम (work from home) के चलते कई लोग ऑफिस के काम और घर की टेंशन में ही फस जाते हैं, इसके कारण लोगों के पास खुद के लिए ही वक़्त नहीं रह पाता है। अब खुद के लिए वक्त न रहने के चलते वह मानसिक तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं, जो कि उनके मेंटल हेल्थ (mental health) पर काफी असर डाल रही है और वह डिप्रेशन (Depression) का शिकार भी हो रहे हैं। अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम करने के चलते मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके चलते आप अपने तनाव (Stress) को दूर कर सकते हैं और एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल जी सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट करके खुद को कर सकते है मानसिक तनाव से दूर

अगर आप वर्क फ्रॉम होम (work from home) कर रहे हैं और अपनी जिंदगी को तनाव से दूर रखना चाहते हैं तो आपके लिए टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करना बहुत ज्यादा जरूरी है। टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करके अपने काम को करना इतना आसान नहीं है। वहीं टाइम मैनेजमेंट करना किसी कला (Talent) से कम नहीं है, जिसको सीखना आज के दौर में बहुत ज्यादा जरूरी है। आपको अपने काम और घर के बीच में बैलेंस बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है और इसी के चलते आपको टाइम मैनेजमेंट करना पड़ेगा और अपनी प्रायोरिटी को सेट (Priority Set) करना पड़ेगा।

कौन से काम जो बहुत ज्यादा जरूरी है और जिन्हें तुरंत निपटाना है इसकी एक लिस्ट तैयार करें, इसके साथ ही जिन कामों को आप पूरा नहीं कर पाए है उन कामों को निपटाने की टेंशन जरा भी ना ले, कूल माइंड के साथ काम को खत्म करने को लेकर पूरी प्लानिंग करें और जो काम ज्यादा जरूरी नहीं है उन्हें वीकेंड पर पूरा करें।

खुद को रखना है तनाव से दूर, सोशल मीडिया से डिस्टेंसिंग है जरूरी

सोशल मीडिया आजकल लोगों के लिए कम्युनिकेशन (communication) के साथ ही इंटरटेनमेंट (Entertainment) का जरिया भी बन गया है। सोशल मीडिया पर लोगों को न्यूज़ से लेकर इंटरटेनमेंट, इसके साथ ही कई तरह की सुविधाएं मिल जाती है, लेकिन वर्क फ्रॉम होम (work from home) करते हुए बीच में ब्रेक (Break) लेने के नाम पर कुछ लोग सोशल मीडिया (Social Media) का उपयोग करते हैं और वह उस मीडिया में इस हद तक खो जाते हैं कि वह आपने टाइम को बरबाद (Time Waste) कर देते हैं।

सोशल मीडिया एक प्रकार से क्वालिटी टाइम (Quality Time) को खराब कर देता है और टाइम बरबाद करता है सो अलग। सोशल मीडिया का ब्रेक (Social Media Break) जो हम खुद को रिलैक्स करने के लिए अपने काम से लेते हैं, वह हमारे माइंड को रिलैक्स (Mind Relax) करने की जगह उसमें और टेंशन (Tension) भर देता है। क्योंकि हम सोशल मीडिया में फस कर अपना कई ज्यादा वक्त व्यतीत कर देते हैं।

जो वक्त हमें अपने काम के बीच मिलता है वह  बरबाद हो जाता है। जिसके कारण हम अपने कामों को वक्त रहते खत्म करने की कोशिश करते हैं, जिसके चलते हम तनाव में आ जाते है। इसलिए सोशल मीडिया का त्याग कर हमें अपने ब्रेक टाइम को अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिताना चाहिए, जिससे हमें खुशी और एनर्जी दोनों ही मिलती है।

मेडिटेशन आपको वर्क फ्रॉम होम के तनाव से रख सकता है दूर

माना कि घर पर बैठकर काम (Work From Home) करना इतना आसान नहीं होता। ये हम शारीरिक तौर पर तो नहीं थाकाता है पर हम इसके कारण मानसिक तौर पर काफी थक जाते हैं। मानसिक थकान को दूर करने के लिए मेडिटेशन (Meditation) सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने के लिए भी मेडिटेशन काफी कारगर माना गया है।

मेडिटेशन करने के लिए आप किसी भी तरह के मेडिटेशन को अपना सकते हैं जैसे कि नॉर्मल मेडिटेशन (Normal Meditation), वाकिंग मेडिटेशन (Walking Meditation) या फिर चॉकलेट मेडिटेशन (Chocolate Meditation)। मेडिटेशन में वह शक्ति है जो दिमाग को शांत करने में और लाइफ को बैलेंस करने में काफी मदद करती है। मात्र आधे घंटे मेडिटेशन करने से आप काफी रिलैक्स फील कर सकते हैं और यह आपको एनर्जी से भर देगा।

जल्दी सोना और पूरी नींद लेना मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी

अक्सर ऐसा होता है कि अपने सारे काम खत्म करने के बाद भी और पूरा दिन थकान भरा होने के बाद भी हम देर से सोते हैं। हम रात को सोशल मीडिया पर अपना समय बिताना या फिर देर रात तक टीवी देखने का शौक रखते हैं। लेकिन अगर हम मेंटल स्ट्रेस (Mental Stress) से निजात पाना चाहते हैं तो इसके लिए पूरी नींद लेना और जल्दी सोना बहुत जरूरी है। अगर नींद पूरी ना हो तो यह हमारा पूरा दिन खराब कर देती है।

नींद पूरी ना होने पर हम काफी इरिटेटेड (irritated) महसूस करते हैं, जिसके कारण शरीरिक थकान और दिमागी तनाव (mental stress) से भर जाता है और पूरे दिन हम दबाव महसूस करते है। वक्त पर सोने और नींद पूरी करने से यह दिमाग को शांत करेगा और हमें मानसिक तनाव से दूर रखेगा और ऐसा होने पर हम अपने दिन की शुरुआत एनर्जी के साथ कर सकते हैं। आप पूरा दिन एनर्जैटिक होकर अपने काम को कर सकते है।

ये भी पढें-  दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह || 10 World Most Beautiful Places in Hindi

हॉबीस (Hobbies) करेगा दिमाग को शांत और पूरा दिन भर करेंगे एनर्जेटिक फील

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के दौरान हो रहे तनाव दूर करने के लिए आप अपनी हॉबीस (Hobbies) पर भी फोकस कर सकते हैं। उन चीजों को अपने हॉबीस में शामिल करें जिसको करने से आपको खुशी मिलती है। जब हम अपने पसंद के काम को करते हैं तो उससे हमारा स्ट्रेस लेवल डाउन (Stress Level Down) होता है और मन को शांति मिलती है। दिमाग में तनाव (mental stress) के कम होने से माइंड शांत होता है और इससे हम काफी एनर्जेटिक (Energetic) फील करते हैं। गार्डनिंग, बुक रीडिंग, म्यूजिक सुनना, खाना बनाना, जिम करना आदि हॉबीस को हमें करते रहना चाहिए, ऐसा करने से दिमाग को शांति मिलती है और ये हमें तनाव से दूर रखती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.