benefits of lemon

New Benefits of lemon : नींबू के चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए है लाभकारी || Nimbu ke fayde

स्वास्थ्य

स्वाद में खट्टा नींबू (Lemon) जिस तरह भोजन का टेस्ट को बढ़ाता है उसी तरह नींबू कई तरह से सेहत के लिए भी लाभकारी होता हैं। शरीर के लिए नींबू बहुत फायदेमंद (Benefits of lemon) होता है, जहां नींबू का इस्तेमाल वजन घटाने (Weight loss) को लेकर किया जाता है तो अच्छी स्किन और सुंदर बालों के लिए भी नींबू का इस्तेमाल (lemon use)  किया जाता है। नींबू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से लेकर सुंदरता तक को बढ़ाने में काफी सहयोग करते हैं। इस लेख के द्वारा हम आपको नींबू के फायदों (Benefits of lemon) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वास्थ और सुदंरता के लेहाज से काफी फायदेमंद है।

ये भी पढें-   New Benefits of Garlic : लहसुन में पाए जाने वाले गुण ब्लड प्रेशर, पेट की समस्या और कई बामारियों को करते हैं दूर || लहसुन के फायदे

नींबू में पाए जाते है ये पोषक तत्व

नीबू जितना छोटा होता है उतना ज्यादा वह प्रोटीन (Protein), विटामिन (Vitamin) से भरपूर होता है। नींबू में फाइबर (Fiber), विटामिन सी (Vitamin C), प्रोटीन (Protein) और पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना गया है। नींबू का ना सिर्फ गूदा इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसके छिलके का भी उपयोग लोग अपनी अपनी जरुरत के अनुसार करते है।

नींबू के फायदे (Nimbu ke fayde) || Benefits of Lemon

वजन घटाने  में फायदेमंद है नींबू

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल (Lifestyle) के कारण लोग मोटापे की परेशानी से जूझ रहे हैं। कोई मोटापा (Obesity) कम करने के लिए जिम जॉइन (Gym Join) करता है तो कोई एलोपैथिक दवाइयां का सहारा लेकर अपने वजन को कम करने की जद्दोजहद करता है, लेकिन फिर भी कई तरह के उपाय करने के बावजूद भी लोगों को अपने मोटापे से छुटकारा नहीं मिलता है।

वहीं आप अपने वजन को कम करने के लिए एक छोटे से नींबू का इस्तेमाल कर अपने शरीर में चमत्कारी फायदे (Lemon Benefit) देख सकते हैं। दरअसल नींबू में  पेक्टिन (pacitane ) नामक सॉल्युबल फाइबर (Soluble Fiber) पाया जाता है जो भूख को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही अगर नींबू को गर्म पानी के साथ पिया जाए तो यह शरीर में कैलरी को बर्न (Calorie burn) करने में काफी फायदा पहुंचाता है, इसके साथ ही यह पेट साफ करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

दिल की बीमारी को दूर करता नींबू

दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी नींबू के कई फायदे (Lemon Benefits) होते हैं। नींबू में दरअसल विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता हैं। कई शोध में यह भी पाया गया है कि विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का सेवन करने से दिल के रोगों (Heart Diseases) का और हार्ट स्ट्रोक (heart stroke) का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। गौरतलब है कि एक अकेले नींबू में 31 एमजी विटामिन सी पाया जाता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। नींबू में मौजूद फाइबर प्लांट (Fiber plant) कंपाउंड दिल के रोगों के खतरे को कम करने में काफी सहायता प्रदान करता है।

Benefits of Lemon
नींबू के फायदे (Nimbu ke fayde) || Benefits of Lemon

डायबिटीज की समस्या से निजात दिलाता है नींबू

वहीं जो लोग डायबिटीज (Diabetes) का शिकार हैं उनके लिए भी नींबू रामबाण से कम नहीं है। नींबू में पाए जाने वाले सॉल्युबल फाइबर और सिंपल शुगर में लगभग 10 प्रतिशत कार्ब्ज पाया जाता है। नींबू में पाए जाने वाला पेक्टिन (pacitane) नाम का सॉल्युबल फाइबर लोगों की हेल्थ को मजबूत करता है और शरीर के शुगर और स्टार्स का डाइजेशन धीमा करता है , इससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) का स्तर कम होता है, जोकि शुगर पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद होता है।

किडनी स्टोन में फायदेमंद है नींबू

किडनी स्टोन (Kidney Stone) के इलाज में भी नींबू बहुत फायदेमंद (Benefits of lemon) होता है। दरअसल गुर्दे में वेस्ट प्रोडक्ट के इकट्ठा होने के चलते पथरी की समस्या उत्पन्न होती है, जिससे कि पथरी (Stone) से जूझ रहे मरीजों को काफी दर्द होता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पथरी का मरीज नींबू का सहारा ले सकता है। दरअसल नींबू में सिट्रिक एसिड (citric acid) मौजूद होता है, जोकि पेशाब का पीएच लेवल (Ph Level) बढ़ाता है, जो पथरी को गंभीर बनाने से रोकता है और इस समस्या से जल्द ही निजात दिलाता है। जो लोग पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें रोजाना एक नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए।

एनीमिया की समस्या को दूर करता है नींबू

बॉडी में जब आयरन (Iron) की कमी होती है तो खून की कमी भी हो जाती हैं, जो एनीमिया की समस्या (Anemia) को जन्म देता है। एनीमिया की समस्या (Anemia Problem) ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। एनीमिया की समस्या को ठीक करने के लिए भी नींबू काफी फायदेमंद होता (Benefits of lemon) है। दरअसल नींबू में तो आयरन कम मात्रा में होता है लेकिन जो इसमें सिट्रिक एसिड (Citric Acid), विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है वह आयरन के अवशोषण में काफी मदद करता हैं, जिसके कारण जो व्यक्ति एनीमिया की समस्या से जूझ रहा होता है उसको नींबू से काफी फायदा पहुंचता है।

नींबू से होता है लिवर के स्वस्थ में फायदा

लिवर को स्वस्थ (Liver health) रखने में भी नींबू काफी कारगर माना जाता है, नींबू में कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो लीवर से संबंधित विकारों (Liver problems) को ठीक करते हैं। अगर नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर और इसमें थोड़ी सी मिश्री डालकर चाय की तरह किया जाए तो लीवर काफी अच्छी तरह से काम करता है और इसमें उत्पन्न हुए विकार ठीक हो जाते हैं। इसके साथ ही 5 से 10 मिली नींबू के रस में अजवायन को भूनकर डालने से और इस मिश्रण में स्वादानुसार सेंधा नमक मिलाने से और इसका सेवन करने से लीवर के कई रोग खत्म होते हैं।

त्वचा और बालों के लिए रामबाण है नींबू

त्वचा और बालों (Skin and hairs) की खूबसूरती के लिए लोग सलून में काफी पैसे खर्च कर देते हैं। कई तरह के ट्रीटमेंट लेने के बावजूद भी त्वचा और बालों पर कोई असर देखने को नहीं मिलता है। वही एक छोटा सा नीबू आपकी त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है। दरअसल नींबू में पाए जाने वाला कैल्शियम (Calcium), फॉस्फोरस (Phosphorus), पोटेशियम (Potassium) विटामिन सी (Vitamin C), मैग्नीशियम (Magnesium) बाल और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। नींबू में पाए जाने वाला हाइड्रोक्सी एसिड (Hydroxy Acid) स्किन डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं और नए सेल्स को विकसित करते हैं।

ये भी पढें-  Amla ke fayde in Hindi || आंवला का सेवन क्यों है जरूरी और नुकसान क्या है | आंवला के फायदे व नुकसान

नींबू का बालों और स्किन की सुंदरता को बढ़ाने के लिए फेस पैक और हेयर मास्क के लिए होता है यूज

यह त्वचा को गोरी रंगत, इसके साथ ही स्किन से पिंपल के दाग (Pimple Scars) और मुंहासे को हटाने में काफी कारगर माना जाता है। नींबू का इस्तेमाल कई तरह के फेस पैक में भी किया जाता है, जो नैचुरली त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। वही बालों से रूसी और ऑयल को दूर करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल (Lemon Use) किया जाता है। नींबू का इस्तेमाल लोग हेयर मास्क में भी करते हैं।

Spread the love

30 thoughts on “New Benefits of lemon : नींबू के चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए है लाभकारी || Nimbu ke fayde

  1. Thank you mam jankari dene ke liye.
    Mam hame 1 gilash pani pine se 2-2 minute baad peshab aane lagta h, mam koi upchaar bataye.

  2. So nice information mam
    Aise hi aap hume knowledge dete rahe
    Aur aise hi gharelu masale aur fruit aue aur sabjiyon ke labh bataten rahe 🙏🙏🙏🙏
    Thank you

  3. Lemon is rich in vitamin c and is useful for skin problems, Digestion, bloating issue, dental and gums issues etc. It is one factory with many uses…

  4. I have read so many content regarding the blogger lovers but this paragraph is genuinely
    a fastidious article, keep it up.

Leave a Reply

Your email address will not be published.