Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में मिलता है खाताधारक को बंपर लाभ, अब तक इतने लोगों को मिल चुका फायदा

भारत राजनीति

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा कई महत्वकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की गई  है, जिसमें से प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) एक है । प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के गरीब वर्ग के लोग जीरो बैलेंस के साथ पोस्ट ऑफिस (Post Office) बैंक (Banks) और राष्ट्रीय कृत बैंक (Nationalized bank) में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

यह सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत ही लाभकारी वित्तीय प्रोग्रामों में से एक है, इसके साथ ही इस योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों को कई तरह के वित्तीय लाभ (Financial Benefit) भी मिलते हैं। अब तक देश के करीब 42.50 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत लाभ मिल चुका है। लाभार्थी के खातों में 143,945.48 करोड़ ट्रांस्फर किए जा चुके है।

ये भी पढें-  Corona Vaccine लगवाओं और लाखों की कार ले जाओ, इस देश में मिल रहा ये लाभ

प्रधानमंत्री जनधन योजना कब शुरु की गई ? | When launched Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ?

28 अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसका उद्देश्य यह था कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंक से जोड़ना चाहते थे। वहीं योजना शुरू होने के 4 साल बाद ही यानी कि साल 2018 में इस योजना को और ज्यादा व्यापक बनाया गया, जिसमें देश के प्रत्येक वर्ग को बैंकिंग जैसी सुविधाओं से जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया।

इस योजना की सफलता की जानकारी के बारे में प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in पर भी बताया गया, जिसमें कितने लोगों को इस योजना के तहत लाभ दिलवाया गया इस बारे में जानकारी दी गई। इस वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में फॉर्म भरने का विकल्प दिया गया है जिसके तहत लोग यहां जनधन खाता खुलवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत मिलता है इंश्योरेंस कवर | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Insurance

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खोले जाने वाले अकाउंट में अकाउंट होल्डर को 1 लाख 30 हजार का फायदा मिलता है। साथ ही इसमें दुर्घटना बीमा (Accidental Insurance) भी मिलता है। खाताधारक को दुर्घटना बीमा पर 1 लाख रुपए और 30 हजार का जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) मिलता है। इसी बीच खाताधारक कि किसी अनहोनी में मृत्यु हो जाती है तो उसे 30 हजार मिलते हैं वहीं अगर अकाउंट होल्डर की मौत किसी हादसे के कारण हो जाती है तो उसके परिवार को 1 लाख रुपए मिलते है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
Image: pmjdy.gov.in

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें ? | How to open Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Account?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के लिए खाता खुलवाना बहुत आसान है। प्रधानमंत्री द्वारा चालू की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना में हर वह नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है जिसने अभी तक किसी भी बैंकिंग सेवा का लाभ नहीं उठाया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए और खाता खुलवाने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) का खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक की शाखा (Bank Branch) पर जाकर इसका खाता खुलवा सकते है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जन धन योजना की वेबसाइट pmjdy.gov.in पर भी इसका ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है, वही जिन बच्चों की उम्र 10 साल से ऊपर है वह भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

इन दस्तावेजों को जमा कर खुलवा सकते है Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन योजना का फायदा उठाने के लिए और इसका खाता खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है जिसमें आधार कार्ड (Aadhar Card), पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence), पैन कार्ड (Pan Card), वोटर आईडी (Voter ID), नरेगा जॉब कार्ड (NREGA Job Card) या कोई अथॉरिटी द्वारा जारी किया गया ऐसा लेटर हो जिसमें आपका नाम पता और आधार नंबर लिखा हो। इसके साथ ही गैजेटेड ऑफीसर द्वारा जारी किया गया लेटर हो जिसमें अकाउंट खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो, ये दस्तावेजो से आपका खाता खुल जाएगा।

ये भी पढें-  Damini app को किया गृह मंत्री ने रीकमेंड,ये एप करेगा बिजली गिरने से 30 मिनट पहले अलर्ट, मिलेगी ये सुविधा

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभ | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ke labh in Hindi

  • देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना के कई फायदे हैं पहला फायदा तो यह है कि इसका अकाउंट खुलवाने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा, ये बिल्कुल नि:शुल्क है।
  • न्यूनतम बैलेंस रखने की भी इसमें जरूरत नहीं है।
  • वही बैंक अकाउंट में जमा की गई राशि पर आपको ब्याज (Interest) मिलता है।
  • अकाउंट होल्डर को रुपे (RuPay) का डेबिट कार्ड भी दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाते धारक को मिले डेबिट कार्ड पर पहले 1 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है, जिसको बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दिया गया है। एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर को साल 2018 में बढ़ाया गया है।
  • अकाउंट होल्डर को 10 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा (Overdraft facility) भी मिलती है और यह अकाउंट खोलने के 6 महीने बाद ही शुरू हो जाती है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 30 हजार तक का लाइफ कवर (Life Cover) मिलता है।
  • अकाउंट होल्डर को फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा (Free mobile Banking Facility) भी दी जाती है।
  • सरकारी योजनाओं से मिलने वाले फायदे पर जो पैसा मिलता है वह सीधे खाते में जमा होता है।
  • पूरे देश भर में रुपयों का ट्रांसफर आसानी से हो जाता है।
  • इस योजना के तहत पेंशन प्रोडक्ट्स और बीमा खरीदना काफी आसान हो जाता है।
  • पीएम श्रम योगी मानधन (PM Shram Yogi Maandhan Yojana), पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) जैसी योजनाओं में जो पेंशन मिलती है उसके लिए खाता खोलना भी काफी सुविधाजनक हो जाता है।
Spread the love

2 thoughts on “Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में मिलता है खाताधारक को बंपर लाभ, अब तक इतने लोगों को मिल चुका फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published.