Diet in corona fever in Hindi

COVID-19 के बचने के लिए क्या करें क्या न करें? || Diet in corona fever in Hindi

कोरोना

COVID-19 का second wave अपना आतंक तेजी से फैला रहा है और इस दुखद दौर में खुद को तंदरूस्त रखना बहुत जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने खान पान के साथ साथ अन्य अनेक चीजो पर ध्यान देगा होगा। खान पान के साथ साथ शरीर की exercise भी जरूरी है। पर इस विकट परिस्थिति में घरो से बाहर नही निकल सकते है इसलिए इस आर्टिकल में COVID-19 में खुद को घरो मे रहकर कैसे स्वस्थ रखना है इस बारे में बताया जा रहा है।

इसे भी पढें-    DRDO एंटी-कोविड ड्रग: आ गई Corona की ‘रामबाण’ दवाई, जानें- कैसे करती है काम और कब तक होगा उपलब्ध?

COVID-19 के समय क्या खाना चाहिए (Diet in corona fever in Hindi)

यह बात जानना जरूरी है कि घर पर भी रह कर आप डॉक्टर के बताए निर्देषों का पालन कर सकते है। COVID-19 के इस दौर पर खुद को immune रखने के पहले तो हमें खान पान पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा। आप यह सोच रहे होगे की इस समय ऐसा क्या खाए जिससे की हम immunity से भरपूर हो। तो यहाँ आपको खाने के कुछ tips बताया जाएगा जो आपको immunity प्रदान करने में मदद करेगा।

 

गर्म पानी

पानी तो वैसे ही हमारे शरीर के लिए बहुत important है। हमें normally रोज 8-10 ग्लास तक पानी पीना चाहिए। COVID-19 के बचाव में ही नही एसे भी खुद को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी से शरीर के रोगाणु का effect कम होता है और विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इससे शरीर में immunity भी बढती है। पानी के वजह से हमारा body भी hydrated रहता है। पानी के अलावा आप नींबू पानी या फिर फलो के जूस का भी उपयोग कर सकते है और COVID-19 के इस दौर में soft drink, soda या फिर कोई भी cold drink का सेवन करना कम कर दे।

 

Unsaturated fats का सेवन करे

COVID-19 के इस संकट से खुद को दूर रखने के लिए saturated fats जैसे क्रीम, घी, चीज, मक्खन या फिर fatty fish का उपयोग न करके Unsaturated fats जैसे की avocado, नट्स, सोया, sunflower या फिर corn oil या olive oil का उपयोग पर ज्यादा ध्यान दे। क्योकि इनमें fat कम मात्रा में पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

Fast food से दूरी बना कर रखे

फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड, फ्राइज, कुकीज, फ्रोजेन पिज्जा या फिर क्रीम इन सब से दूरी बना कर रहे क्योकि इनमे trans fat पाया जाता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है। आज के इस दौर में कोई भी दूसरी बीमारी COVID-19 को बढावा दे सकता है। क्योकि यदि आपकी immunity कमजोर है तो COVID-19 होने का खतरा और भी ज्यादा बढ जाता है।

 

नमक और चीनी का सेवन कम करे

नमक और चीनी दो ऐसी चीजे है जिसके बिना खाने में कोई taste नही लगता। लेकिन COVID-19 के इस समय में नमक और चीनी दोनो का इस्तेमाल कम करने की सलाह दी जा रही है। क्योकि जरुरत से ज्यादा नमक और चीनी का सेवन करने से लोग जल्दी बीमार पङते है। बीमार पङने से body की immunity system कमजोर हो जाता है जिस वजह से COVID-19 होने का खतरा बढ सकता है।

 

मांस- मछली के साथ फल एवं सब्जियो का सेवन करे

मछली, अण्डा एवं मांस सेहत के लिए काफी उपयोगी होता है। हफ्ते में एक बार तो लाल मांस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा हरी सब्जियां और फलो का भी सेवन करना अति आवश्यक है। क्योकि ये सभी चीजे immunity सुधार के लिए काफी मददगार है।

 

इसे भी पढें-    क्या संपूर्ण lockdown ही कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय है?

Covid-19 में खाने के अलावा योगा और कसरत पर ज्यादा ध्यान दे

COVID-19 का second wave काफी भयंकर रुप धारण कर रहा है इस समय खुद को healthy रखना बहुत मुश्किल task हो गया है। ऐसे में खान पान के साथ साथ exercise भी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। COVID-19 ही नही बल्कि ऐसे भी रोजाना सुबह उठकर योगा या exercise करने से शरीर ठीक रहता है। इसके साथ ही हम fresh feel करते है और हमारा दीन भी अच्छा जाता है। योगा या exercise से मानसिक तनाव भी दूर होता है। यह जरुरी नही है कि exercise के लिए आपको gym जाना जरूरी है, आप घर में रह कर भी exercise कर सकते है। आप रोज TV पर आने वाले योगा exercise के program को देख कर भी कर सकते है। इस समय घरो के बाहर जितना कम हो सके उतना निकले जिससे की COVID-19 के प्रकोप को बढने से रोका जा सके। COVID-19 के इस समय में हमें अन्दर एवं बाहर दोनो तरफ से स्वस्थ रहना होगा। क्योकि COVID-19 बीमार शरीर पर जल्दी आक्रमण करता है। यदि COVID-19  को हराना है तो खुद को healthy रखना बहुत आवश्यक है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.