Benefits of milk in hindi

जानिए एक ग्लास दूध में छिपे है कितने गुण || Benefits of Milk in Hindi

स्वास्थ्य

दूध के स्वास्थ्य सम्बन्धित गुणों (Benefits of Milk in Hindi) से तो सब परिचित है हो भी क्यों न बचपन से ही हमें दूध के गुणों के बारे में बताया जाता है। इतना ही नही बच्चा जब जन्म लेता है तो वह भी पूरी तरह से पोषण के लिए दूध पर ही निर्भर रहता है। दूध एक ऐसा आहार है जिसका हम हर age में सेवन करते है अथार्त दूध सभी उम्र के लोगो के लिए फायदेमन्द है। दूध हमारे विकास के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि यह बीमारियों से लङ कर शरीर को बचाता है इसलिए इसे सभी आहारों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आज इस आर्टिकल में दूध के सारे गुणों के बारे में बताया जाएगा।

इसे भी पढें-    नीम के पत्ते चबाने के फायदे || Benefits of Neem Leaves in Hindi

एक ग्लास दूध के फायदे  (Benefits of Milk in Hindi)

वैसे तो दूध हर मौसम में पिया जाता है, इसे पीने का सही तरीका यह है कि सुबह खाली पेट गर्म करके पिये इसके अलावा इसमें चीनी डालकर इसे और भी ज्यादा tasty बनाया जा सकता है, या फिर cereal के साथ खाने से यह काफी पौष्टिक माना जाता है। वैसे तो दूध के अनेक फायदे है जिसके बारे में अभी discuss करेगेः

1. मांसपेशियों का निर्माण 

दूध में Calcium अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करती है। Calcium के अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व भी पाया जाता है जैसै की protein, potassium, phosphorus, vitamin A,D एवं B12 ये सभी पोषक तत्व मिल कर मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. थकान को दूर करना

अक्सर योगा या exercise के बाद एक ग्लास दूध पीने चाहिए, इससे शरीर में ऊर्जा बढती है। exercise के बाद एक ग्लास दूध का सेवन energy drink से भी ज्यादा फायदेमन्द होता है। इतना ही नहीं यदि आप थकान महसूस कर रहे हो तो एक ग्लास दूध को सेवन कर ले इससे बहुत जल्द ही आपको आराम महसुस होगा। दूध शरीर से थकान को दूर कर नसें को आराम देता है।

3. गलें में दर्द को दूर करना

जुखाम के समय होने वाले गलें में दर्द को दूर करने के लिए एक ग्लास गर्म दूध पी लीजिए इससे गले को काफी जल्दी आराम मिलता है। इतना ही नहीं कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर instant glow आता है।

4. दिल की बीमारियो से बचाये

दूध का सेवन करने से आप दिल की बीमारियां stroke जैसी बीमारियों से बचे रहेगे। इसलिए दूध का नियमित रूप से सेवन करना आवश्यक है।

5. शरीर को Hydrated रखता है

दूध आपके शरीर को hydrated रखता है, एक ग्लास दूध का सेवन से आप पूरे दिन hydrated रह सकते है।

6. अल्जाइमर रोग में लाभदायक

इन सब के अलावा दूध अल्जाइमर रोग से बचाने में भी मदद करता है। दूध में B12 भी मिलता जो हमारे सोचने की क्षमता को बढाता है।

7. पाचन तंत्र सही रहता है

रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है इसके अलावा इसमें vitamin D मिलता है जो नई कोशिकाओं के विकास में सहायता करती है। दूध antacid के रूप में भी काम करती है जो acidity में होने वाले जलन से राहत दिलाती है।

8. बालों के Growth में सहायक

दूध में उपस्थित सभी पोषक तत्व बालों के growth के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के लिए एक healthy conditioner के रूप में काम करती है। बालों में और बालों के त्वचा पर दूध लगा कर थोङे समय के लिए छोङ दे फिर shampoo से बालों को धो ले, ऐसा करने से आपके बाल soft और silky हो जायेगे।

इसे भी पढें-  Almonds के अनेक फायदे || Almonds Benefits in Hindi

आप दूध को ऐसे ही या फिर उसमें protein powder मिला कर भी पी सकते है। कुछ बच्चों को दूध का taste पसंद नही होता है तो उनके लिए दूध में chocolate powder या फिर उनके पसंद का flavored powder मिला कर पीला सकते है। दूध के तो वैसे बहुत सारे फायदे है पर इसमें पाए जाने वाले lactose के वजह से कुछ लोगो में गैस, दस्त, पेट दर्द जैसी समस्या भी दो सकती है और कुछ बच्चों में दूध में पाया जाने वाला protein, digest नहीं होता है जिसके वजह से बीमारियां भी हो सकती है। पर डरने वाली कोई बात नहीं है ऐसा बहुत ही कम बच्चों में होता है। दूध का सेवन रोज करना चाहिए क्योकि एक ग्लास करे सारी बीमारियां गायब।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.