brown rice benefits in Hindi

Brown rice: स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद? || Brown Rice Benefits in Hindi

स्वास्थ्य

Brown rice आजकल काफी प्रचलित हो रहा है, वैसे तो सफेद चावल का सेवन तो करीब करीब सभी देशो में होता है, लेकिन यदि आप अपने daily routine में सफेद चावल के बदले brown rice  का सेवन करेगे तो इससे आपका स्वस्थ बिलकुल ठीक रहेगा। brown rice में प्रोटिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता इसके अलावा कैल्शियम, मैंग्नीज, मैंग्निशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक एवं फास्फोरस भी उपस्थित होते है। इतना ही नही brown rice विटामिन से भी भरपूर होता है, इसमें vitamin B1, B2, B3, B6 और E पाया जाता है। विटामिन और खनीज से भरपूर यह brown rice सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढें-  Almonds के अनेक फायदे || Almonds Benefits in Hindi

ब्राउन राइस खाने के क्या फायदे हैं? || Brown Rice Benefits in Hindi

स्वास्थ्य के लिए Brown rice के फायदे 

Brown rice   के अनेक फायदे है, यह तरह तरह के रोगो से बचाता है जैसे कि-

 

Cholesterol को कम करता है Brown rice

Brown rice आपके शरीर के हानिकारक cholesterol को कम करता है और साथ ही साथ अच्छे cholesterol की level को बढावा देता है।

 

हृदय को स्वस्थ रखता है Brown rice

Brown rice हृदय के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह धमनियों में इकट्ठा हो रहे प्लाक पर रोक लगाने में सहायता करता है और साथ ही साथ हृदय सम्बंधित समस्याओं से भी बचाव करता है।

Diabetes के खतरे से बचाता है Brown rice

आपको यह जानकर हैरानी होगी की Brown rice diabetes जैसी बीमारी से शरीर की रक्षा करता है। इसमें ग्लाइसेमिकइंडेक्स बहुत कम होता है और खून मे शर्करा की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह diabetes से होने वाले अन्य विकारो से भी बचाता है।

 

 कैंसर होने की सम्भावना कम करता है Brown rice

 Brown rice के सेवन से leukemia, colon कैंसर, स्तन कैंसर एवं अन्य कैंसर से भी बचाव करता है। क्योकि Brown rice में फाइबर और anti-oxidant के वजह से यह कैंसर जैसी बीमारी से शरीर की रक्षा करता है।

 

वजन घटाने में मदद करता है Brown rice

वैसे तो आपको पता ही होगा चावल खाने से वजन बढता है, लेकिन यदि आप सफेद चावल छोङकर Brown rice का सेवन करना शुरू कर दे तो आप अपने मोटापे को कम कर सकते है। Brown rice में भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जो आपके पेट को काफी देर तक भरा रखता है और आप बाहर के अस्वस्थ खाना खाने से बचे रहेगे।

 

हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है Brown rice

Brown rice के सेवन से एक लाभ यह भी है कि इससे आप अपने हड्डियों को मजबूत कर सकते है इसका राज यह है कि Brown rice में मैग्नीशियम काफी मात्रा मे पाया जाता है। हमें रोज जितना मैग्नीशियम चाहिए होता है उसका लगभग 21% Brown rice में मिलता है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण हड्डियों के घनत्व में भी कमी दिखाई देता है जिसके कारण arthritis जैसी बीमारियां हो सकती है। इतना ही नही मैग्नीशियम के अलावा calcium और vitamin D भी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आवश्यक होता है जो कि Brown rice में भरपूर रूप से मिलता है।

 

immune system को मजबूत रखता है Brown rice

Immune system को ठीक रखने के लिए हमें विटामिन और खनीज की आवश्यकता पङती है जो कि Brown rice में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यदि आपका Immune system ठीक रहेगा तो यह आपके शरीर को संक्रमणों से लङने में मदद करेगा एसके अलावा यह आपके घाव भरने की प्रक्रिया को तीव्र करता है जिससे की घाव जल्दी से भर जाए।

 

शिशुओं के लिए एक बहुत ही उत्तम आहार है Brown rice

Brown rice में विटामिन एवं अन्य अनेक पोषक तत्व पाया जाता है और बच्चो के विकास से लिए पोषक तत्वों का होना अनिवार्य होता है। इसलिए बच्चो के लिए Brown rice से अच्छा कोई दूसरा पोषक तत्व नही हो सकता है। इसके सेवन से बच्चे तंदरुस्त रहेगे और कब्ज जैसी समस्याओं से भी दूर रहेगे। हालांकि Brown rice में पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बच्चो के विकास में सहायता करता है।

इसे भी पढें-   Sugar: जानिए शरीर के लिए कितना लाभदायक है

Brown rice का सेवन करने से पहले उसकी expiry date की जांच जरुर कर ले। फाइबर की वजह से Brown rice को सफेद चावल के मुकाबले पकने में ज्यादा समय लगता है और इसे पकाने में पानी भी अधिक लगता है। Brown rice सफेद चावल की अपेक्षा काफी पौष्टिक होता है और कई रोगो से भी रक्षा करता है। इसे आप सफेद चावल की तरह पका कर या फिर खीर बना कर भी खा सकते है या फिर इससे कई तरह के स्वादिष्ट मिठाई भी बना सकते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.