Israel Palestine conflict in Hindi

Israel Palestine conflict in Hindi : इजरायल और फिलिस्तीन का अकसर आमने सामने आ जाते है। जानिए क्या है दोनों के विवाद की असली वजह?

दुनिया

इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच अब खूनी संघर्ष (Israel Palestine conflict in Hindi) शुरू हो गया है, फिर से युध्द की आशंका बढ रही है। इजरायल (Israel) के तरफ से अबतक कई बार airstrike किया गया है और rocket भी दागे गए है। इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच हालत अब इस हद तक खराब हो गए है कि फिलिस्तीन (Palestine) के लोगो को अपना घर छोङकर भागना पङ रहा है। लोग अपने परिवार एवं छोटे बच्चों के साथ सुरक्षित स्थानो में जाने को मजबूर है। बीते शुक्रवार को इजरायल ने गाजा पट्टी में कई रॉकेट दागे है और यह धमाका इतना भयंकर था कि देखते ही देखते कईयों के घरों के चिथङे उङ गए। इतना कुछ होने की वजह से किसी की हिम्मत नही होती विद्रोह करने की। जो भी विद्रोह करने के लिए आया उसे इजरायल (Israel) के सैनिको ने मार गिराया है। वहां के लोगो की हालत इतनी खराब हो गई है कि छिपने के लिए लोग स्कूलों का सहारा ले रहे है, वे स्कूल जो relief agency द्वारा चलाया जा रहा है तो कुछ लोग हमलो से बचने के लिए दूर के इलाको मे जाकर छिप रहे है। यह कहना गलत नहीं होगा कि वहां ऐसा महौल बन गया है कि समझ नही आ रहा कि कोरोना से बचना है या फिर रॉकेट के हमलों से।

इसे भी पढें-  मंडप पर बैठी दुल्हन की सिरफिरे आशिक ने भरी मांग, देखता रह गया दूल्हा

क्या है इज़राइल और फिलिस्तीन के बीच विवाद का कारण? What is the reason for the dispute between Israel and Palestine

इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच होने वाला संघर्ष 120 साल पुराना है और इनके बीच के टकराव का कारण यहुदियों एवं अरब जगत के लोगो के लिए स्वतंत्र देश की स्थापना करना था। इन दोनो देशो के बीच तनाव की शुरुआत तब हुई जब संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल (Israel) को मान्यता दे दी थी। इसके बाद 19 century के अंत और 20 century के शुरूआत मे काफी विद्रोह हुए थे और फिर फिलिस्तीन (Palestine) की स्थापना पर बात बढी और दूसरी तरफ यरूशलेम (Jerusalem) में अरब नागरिकों ने यहुदियों के आगमन पर विरोध करने लगे। सन् 1947 में संयुक्त राष्ट्र ने Palestine को दो हिस्सो में बांट दिया जिसमें यहुदियों के लिए Israel बनाया गया और अरब समुदाय के लिए Palestine. इस पर फिलिस्तीन (Palestine) के लोगो ने आपत्ति जताई और इसी बीच वहां गृहयुध्द का आगमन हो गया। इसके बाद इजरायल (Israel) ने गाजा पट्टी, यरूशलेम (Jerusalem), सिनाय प्रायद्वीप और पश्चिमी तट पर अपना कब्जा कर लिया। इस घटना के बाद से ही इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच विवाद शुरू हो गया।

 

 यरूशलेम बना इज़राइल और फिलिस्तीन के विवाद का मुख्य केन्द्र || Jerusalem becomes main dispute center of Israel Palestine conflict in Hindi

इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के विवाद का मुख्य वजह यरूशलेम (Jerusalem) को बनाया गया। दरअसल पूराने यरूशलेम (Jerusalem) के बीचो बीच एक जगह है जिसे टेंपल माउंट (Temple Mount) के नाम से जाना जाता है। यह यहुदियों के साथ साथ ईसाइयों एवं मुसलमानों का भी केन्द्र है। यहुदियों के लिए यह सबसे बङा पवित्र स्थल है तो वही मुस्लिम इस जगह को हरम-अस-शरीफ के नाम से जानते है यहां अल अक्सा मस्जिद और कुब्बत-अल-सखरा मौजूद जो कि मुसलमानों का तीर्थस्थल है। इतना ही नही इसाईयों का मानना है कि Jesus Christ ने इसी जगह पर धार्मिक उपदेश दिये थे और उन्हें इसी जगह पर सूली पर लटकाया गया था। इजरायल (Israel) ने पूरे यरूशलेम (Jerusalem) को अपनी अविभाजित राजधानी मान चुका है और वहीं दूसरी तरफ फिलिस्तीन (Palestine) Palestine पूर्वी यरूशलेम (East Jerusalem) को अपनी राजधानी के तौर पर स्थापित करना चाहता है। खैर फिलहाल तो पूर्वी यरूशलेम (East Jerusalem) पर इजरायल (Israel) का ही कब्जा है। Israel Palestine conflict in Hindi :-

 

हमास की दखल के वजह से बढा विवाद

हमास (Hamas) फिलिस्तीन (Palestine) की एक सशस्त्र संस्था और साथ ही साथ राजनीतिक संगठन है और दोनो देशो के बीच हुए इस विवाद में हमास (Hamas) की बहुत बङी भूमिका रही है। दरअसल गाजा पट्टी पर हमास (Hamas) ने कब्जा कर रखा है और अभी वर्तमान स्थिति में इजरायल (Israel) द्वारा किए जा रहे airstrikes और rocket हमलों का जवाब हमास (Hamas) भी जमकर दे रहा है। इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच विद्रोह 7 May को शुरू हुआ था और देखते ही देखते इस विद्रोह ने भयंकर रुप धारण कर लिया है। 7 May को शुरू हुआ यह विवाद दोनो देशो के बीच अब तक खत्म होने का नाम नही ले रहा है और हमास (Hamas) के इस विद्रोह में उतरने के बाद यह और भी ज्यादा भयंकर रूप लेता जा रहा है। अल अक्सा मस्जिद पर हुए पुलिस और विद्रोह करने वाले लोगो के बीच झङप के बाद इजरायल (Israel) नें कई रॉकेट दागे जिससे हमास (Hamas) के कई कमांडर मारे गये थे इसके बदले में हमास (Hamas) ने भी रॉकेट दागे जिससे की कई मासूम लोग मारे गये।

इसे भी पढें-  Israel और Palestine में क्यों हो रहे है विवाद?

वर्तमान समय में हो रहे इस हमले में फिलिस्तीन (Palestine) का बहुत नुकसान हुआ है, बहुत से लोगो की जाने चली गई। फिलिस्तीन (Palestine) के तरफ से हुए हमलें में भी इजरायल (Israel) के कुछ लोगों की जाने गयी है। इस विवाद ( Israel Palestine conflict in Hindi)  के वजह से भारत (India) के एक नागरिक की बहुत ही दर्दनाक तरीके से मौत हो गयी। भारत (India) सहित अनेक देश एवं United Nation ने भी इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच हो रहे विवाद की निन्दा की है। इन दोनो देशो के बीच हो रहे विवादों में आम नागरिक बेवजह मारे जा रहे है, उन्हे अपने ही घरो से भागना पङ रहा है। यदि इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच हो रहा यह विवाद (Israel Palestine conflict in Hindi) नही थमा तो आगे चलकर यह Third World War का रुप भी धारण कर सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.