Healthy diet tips

Healthy Diet Tips : सुबह बासी मुंह इन 6 चीजों का करें सेवन, शरीर रहेगा रोग मुक्त

कोरोना स्वास्थ्य

कोरोना काल (Corona period) ने हमें स्वस्थ शरीर और हेल्दी डाइट (Healthy Diet) की अहमियत समझा दी है। पैसे के साथ एक स्वस्थ शरीर (healthy body) होना कितना जरूरी है यह कोरोना का चलते हर एक इंसान को समझ में आ गया है। अब अपने जीवन और शरीर को रोग मुक्त करने के लिए इंसान कई तरह की जतन कर रहा है। जो इंसान पैसा कमाने की भागदौड़ में लगा हुआ करता था अब वह इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने की भाग दौड़ में भी जुट गया है, जिसके लिए वह अब हेल्दी डाइट (Healthy Diet) पर काफी ध्यान देने लगा है। आपके शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए हम भी आपसे कुछ ऐसी हेल्थी डाइट (Healthy Diet)  के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं, जो सही मात्रा में ली जाए तो आपके शरीर को रोगों से मुक्त कर सकती है।

ये भी पढें-  पुदीने का सेवन दिलाये अनेक रोगों से मुक्ति, जानें इसके फायदे || Benefits of Mint Leaves in Hindi

सही समय पर हेल्थी डाइट (Healthy Diet) लेने पर मिलता है ज्यादा लाभ

अगर हेल्दी डाइट (Healthy Diet) सही समय पर नहीं ली जाए तो उसका फायदा उतना नहीं होता जितना होना चाहिए। लेकिन हम अपने जीवन शैली (lifestyle) में इतने व्यस्त होते हैं कि इस चीज का ध्यान रखना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। वही एक्सपर्ट भी बताते हैं कि अगर हेल्थी डाइट (Healthy Diet) को सही समय पर खाया जाए तो इससे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है। हम आपसे 6 हेल्दी डाइट (Healthy Diet) के बारे में इंफॉर्मेशन शेयर कर रहे हैं जिससे आप सुबह उठकर बासी मुंह (stale mouth) ही खाएंगे तो वह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

सुबह सुबह बासी मुंह इन 6 चीजों का सेवन करें || Eat these 6 things in the morning with stale mouth

इन पांच हेल्थी डाइट (Healthy Diet) का बासी मुंह सेवन करने से आप कई तरह की बीमारी जैसे कि मोटापा (Obesity), खून की कमी (Anemia), बवासीर (Piles), कैंसर (Cancer), कब्ज  (Constipation) से बच सकेंगे और यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system) को भी काफी मजबूत बनाएगा।

किशमिश को बासी मुंह खाने से होता है ये फायदे

किशमिश (Raisins), यह एक ऐसा ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) है जो स्वीटडिश (sweetdish) के साथ अक्सर ही यूज किया जाता है। किशमिश सुखे अंगूर (dried grapes) होते हैं जिसके अंदर कैल्शियम (calcium), विटामिन (Vitamins), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) भारी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी मदद मिलती है। अगर रात को किशमिश (Raisins) को पानी में भिगोकर सुबह उठते ही खा लिया जाए तो इससे थकान (fatigue), शारीरिक कमजोरी (physical weakness), कब्ज (Constipation), बवासीर (Piles) से राहत मिलती है।

गुड (jaggery) और गरम पानी शरीर के लिए है चमत्कारी, होगा ये फायदा

गुड (jaggery) सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर गुड़ (jaggery) का सेवन बासी मुंह गर्म पानी के साथ किया जाए तो यह शरीर को एनर्जी देता है। गुड़ खाने से शरीर का खून साफ होता है और नया खून बनता है। गुड दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में अगर कमजोरी महसूस होती है तो गुड़ (jaggery) खाने से वह भी दूर होती है। अगर रेगुलर तौर पर गुड़ का सेवन किया जाए तो इससे एनर्जी का लेवल बढ़ता है। वहीं अगर खाना पचाने में कोई दिक्कत आती है तो गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करना चाहिए। एसिडिटी (Acidity), गैस (Gas), कब्ज (constipation) जैसी सारी बीमारियां इस नुस्खे से दूर हो जाती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood Pressure Control) करने के लिए भी काफी कारगर है, जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित है वह अगर रोज गुड खाएंगे तो उन्हें काफी लाभ पहुंचेगा। इसके साथ ही इसमें फास्फोरस और कैल्शियम (Phosphorus and Calcium) भारी मात्रा में पाया जाता है, जिससे हड्डियां भी मजबूत बनती है।

भिगोकर खाए बादाम, शरीर को मिलेगा बहुत फायदा

ऐसा कहा जाता है कि भीगे हुए बादाम (almond) खाने से दिमाग तेज होता है। दरअसल बदाम में ओमेगा 3 (Omega 3), फैटीएसिड (fatty acids), कैलशियम (Calcium), विटामिन (Vitamins), प्रोटीन (Protein), फास्फोरस (Phosphorus) पाए जाते हैं। कच्चा बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। अगर इसे भिगोकर खाया जाए तो छिलकों में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बादाम भिगोने के बाद और इसके छिलके हटाने के बाद इन्हें खाना चाहिए, यह शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है।

लहसुन (Garlic) का सेवन करेगा अपना पाचन दुरुस्त

चटपटे और मसालेदार व्यंजनों में लहसुन (Garlic) स्वाद और भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही पाचन को अच्छा करने के लिए भी लहसुन काफी अच्छी औषधि मानी गई है। इसको कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर इसे भूंज कर इसका सेवन किया जा सकता है, इससे मेंटाबॉलिजम (metabolism) तेज होता है जो कि पेट से जुड़ी सारी समस्याओं से निजात देता है। शरीर को अगर सेहतमंद बनाना है तो लहसुन जरूर खाना चाहिए। लहसुन (Garlic) शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन माना गया है। इसके पोषक तत्व शारीरिक कमजोरी को दूर करने का काम करते हैं।

शहद का सेवन मोटापा, बैली फैट (Belly Fat) करेगा कम

शहद (Honey) में कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। शहद में एंजाइम (enzymes), मिनरल्स, विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में काफी मदद करते हैं। अगर सुबह सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन किया जाए तो यह बैली फैट (Belly Fat) कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

अखरोट शरीर की एनर्जी को कर देगा डबल

अखरोट (Walnut) में भारी मात्रा में फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स और हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जिस वजह से इसे ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) का राजा माना जाता है। अखरोट (Walnut) खाने से ना सिर्फ ब्रेन की हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि यह ओवरऑल सेहत बनाने का काम करता है। प्रोटीन, कैल्शियम, कॉपर, ओमेगा 3, फैटी एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाने के कारण अखरोट सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जिस तरह बादाम को भिगोकर खाया जाता है उसी तरह अखरोट को भी खाना चाहिए इससे याददाश्त दुरुस्त होती है। वही सर्दी के मौसम में इसका सेवन करने से पूरा दिन एनर्जेटिक (Energetic) फील होता है।

ये भी पढें- काले चने खाने के फायदे, जानियें क्यों जरुरी है काले चने का सेवन करना || Benefits of Black Chana in Hindi

नोट- ऊपर दी गई टीप्स सामान्य जानकारियों से प्रेरित है, इसकी NewsHeights.com  पुष्टी नहीं करता है, इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह मश्वरा जरुर ले लें।

Spread the love

1 thought on “Healthy Diet Tips : सुबह बासी मुंह इन 6 चीजों का करें सेवन, शरीर रहेगा रोग मुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.