Israel Hamas conflict

Israel Hamas Conflict: क्या ये बड़ी जंग की शुरूआत है ?

दुनिया

एक ओर अभी पूरी दुनिया कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से परेशान है। चीन से आई अदृश्य दुश्मन ने पहले ही इंसानियत को खतरे में डाल रखा है, लेकिन दूसरी ओर इस महामारी (Epidemic) के बीच भी दुनिया का एक हिस्सा ऐसा भी है, जहां जंग जैसे हालात बन गए हैं। जी हां, इस वक्त इजराइल (Israel) और फिलिस्तीन (Plaestine) के बीच आर-पार की जंग छिड़ गई है। कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बीच यहां रॉकेट्स और लड़ाकू विमानों (Rockets and Fighter Plane) के हमले में इंसानियत का ख़ून बह रहा है। इजराइल फिलिस्तीन (Israel-Palestine Clash) में बैठे हमास के आतंकियों (Hamas Terrorists) को चुन चुनकर मार रहा है। इजराइल हमास (Israel Hamas Conflict) के एक एक हथियारों को ध्वस्त कर रहा है। इजराइल (Israel) हमास के रॉकेटों को आसमान में ही बर्बाद कर रहा है। जंग के सातवें दिन इजराइल (Israel) ने बड़ा हमला किया। इजराइल (Israel) के सैनिकों ने ग़ज़ा में हमास चीफ (Hamas Chief) के घर पर ताबड़तोड़ बम बरसाए। इस हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार (Yehya Al-Sinwar) का घर पूरी तरह जमींदोज हो गया। इसके अलावा इजराइल (Israel) की सेना ने पिछले 24 घंटे में गाजा पट्टी में हमास के कई ठिकानों पर हमले और एयर स्ट्राइक्स (Air Strike) किए जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए। दोनों देशों के बीच हिंसक संघर्ष अब गाजा पट्टी (Gaza Strip) के बाद वेस्ट बैंक के ज्यादातर इलाकों तक भी फैल गया है। वेस्ट बैंक के कई हिस्सों में हुई हिंसा के कारण 20 फिलिस्तीनी मारे गये हैं जबकि सैकड़ों घायल हैं। इस भीषण संघर्ष की वजह से अब तक 10 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों को गाजा में अपने घरों को छोड़ कर भागना पड़ा है।

इसे भी पढें-  Israel और Palestine में क्यों हो रहे है विवाद?

इजराइल फिलिस्तीन में तनाव की वजह

वैसे तो इजराइल और फिलिस्तीन का झगड़ा पूराना है लेकिन कोरोना काल में जिस तरह से दोनों देश आपस में लड़ रहे हैं। उसकी एक बड़ी वजह फिलिस्तीनियों को उनके घर यरूशलम (Jerusalem) के शेख जर्राह से हटाने की धमकी है। ये पूराने शहर की दिवारों के बाहर की जगह है जहां फिलिस्तीनी रहते हैं। इसकी जमीन और प्रोपर्टियों पर यहूदियों ने इजराइल की अदालतों में दावा कर रखा है। अदालत के फैसले से पहले यहां इजराइली पुलिस की तैनाती कर दी गई। फिलिस्तीनियों का दावा है कि इजराइली सरकार येरूशलम (Jerusalem) में यहूदियों की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इसी मुद्दे को लेकर यहां तनाव है। इसके विरोध में यरूशलेम (Jerusalem) की अल अक्सा मस्जिद (Jerusalem Al-Aqsa Mosque) में रमजान के आखरी जुम्मे पर हिंसक प्रदर्शन हुए। इजराइली पुलिस और फिलिस्तीनियों में जमकर झड़प हुई। इसके बाद हमास ने इजराइली सेना को तुरंत अल अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa Mosque) से हटने का अल्टीमेटम दे दिया और रॉकेट दागने शुरू कर दिए। जिसने जंग जैसे हालात पैदा कर दिए है। इजराइल अपने दुशमनों को कभी माफ नहीं करता। गाजा में इजराइल का जानी दुशमन हमास उस पर रॉकेटों की बरसात कर रहा है। इजराइल अधिकतर रॉकेटों को तो आसमान में ही निपटा दे रहा है। लेकिन फिर भी कई रॉकेट इजराइल के शहरों में फट कर दहसत फैला रहे हैं। जो इजराइल अपने एक एक नागरीक की जिंदगी बेशकीमती मानता है, उस इजराइल में हमास के रॉकेट हमलों से अचानक हर जिंदगी खतरे में आ गई है। जो इजराइल विरोधियों को घर में घुस कर मारने के लिए जाना जाता है। उसे घर में घिरा होना बर्दाश्त नहीं हो रहा। इसलिए उसने गाजा को निशाने पर ले लिया है जहां से हमास उस पर रॉकेट दाग रहा है। हमास से जुड़े इमारतों को इजराइल मिट्टी में मिला रहा है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के शांति के अपील के बावजूद इजराइल किसी की सुनने को तैयार नहीं है। मानव अधिकारों और अंतरराष्ट्रीय कानूनों की धज्जियां उड़ाते हुए इजराइल लगातार गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक (West Bank) पर हमले कर रहा है।

इसे भी पढें- Israel Palestine conflict in Hindi : इजरायल और फिलिस्तीन का अकसर आमने सामने आ जाते है। जानिए क्या है दोनों के विवाद की असली वजह?

गाजा में घुसकर हमास को मारने की तैयारी || Israel Hamas Conflict

अब तक इजराइल की वायुसेना गाजा पट्टी पर आग बरसा रही थी। हमास से जुड़ी इमारतों (Hamas Building) को इजराइल की वायुसेना मिट्टी में मिलाने में लगी है। लेकिन वायुसेना के बाद अब इजराइल ने अपनी थल सेना को (Israel Deploys Army) भी सीमा पर तैनात कर दिया है। बॉर्डर पर इजराइल वो बम इकट्ठा कर रहा है जो आने वाले दिनों में वो हमास पर इस्तेमाल करने वाला है। यही नहीं इजराइल ने अपने सैन्य टेंकरों को भी फिलिस्तीन के गाजा पट्टी पर भेज दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इजराइल अब गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू करने वाला है? क्या अब इजराइल की थल सेना गाजा के अंदर जाने वाली है और सबसे बड़ा सवाल कि क्या इजराइल और फिलिस्तीन (Israel-Palestine War) में सीधी जंग होने वाली है? इसी सवाल ने ना सिर्फ पूरी दुनिया का ध्यान खीचा है बल्कि बड़े बड़े देशों को परेशान भी कर दिया है क्योंकि नफरत के संक्रमण ने इजराइली और अरब मूल के लोगों को जकड़ लिया है और वो एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए है। अंब ये जंग कहां जा कर खत्म होगी किसी को नहीं पता लेकिन ये खूनी संघर्ष अगर ऐसे ही चलता रहा तो विश्व युद्ध का रूप भी ले सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.