Getting Corona Vaccine can give you a car worth lakhs

Corona Vaccine लगवाओं और लाखों की कार ले जाओ, इस देश में मिल रहा ये लाभ

कोरोना दुनिया

कोरोनावायरस महामारी (corona virus pandemic) के कहर को किसने नहीं देखा, जिस तरह से कोरोना वायरस (corona virus) ने पूरी दुनिया पर कहर बरपाया है वह किसी ने अपने सपने में भी ना सोचा होगा। इसको कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए हर प्रभावित देशों द्वारा कोई ना कोई कदम उठाए गए है। कई देशों द्वारा कोरोना की चैन (Corona virus Chain) तोड़ने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) का विकल्प चुना गया है, वहीं लोगों को महामारी से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) चलाया जा रहा है। कोरोना वायरस (corona virus) के रोकथाम के लिए टीकाकरण ही एकमात्र ऐसा रास्ता है जो हमें इस वायरस से सुरक्षा दे सकता है और  हम वापस से अपनी पुरानी जिंदगी को जी सकेंगे। कोरोना वायरस से पहले वाली स्थिति को वापस लाने के लिए हर प्रभावित देश की सरकारों द्वारा टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) चलाया जा रहा है और उस में तेजी लाने के लिए कई तरह की पहल की जा रही है।

ये भी पढें- Covishield Update: कोविशील्ड डोज के बीच का गैप हो सकता है खतरनाक ? जाने क्या बोले अमेरिका के डॉक्टर फाउची

कोरोनावायरस का टीका लगाने पर मिलेगी लाखों की कार, मॉस्को के मेयर ने की घोषणा

अगर आपको कोरोनावायरस का टीका लगाने के लिए लाखों की कार मिले तो यह बात सुनकर आप चौक जायेंगे और कहेंगे कि यह एक मजाक है, लेकिन जिस वाकया के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वह मजाक से हटके हैं और यह बात सच है कि कोरोना का टीका लगवाने के लिए मुफ्त में ब्रांड न्यू कार दी जा रही है। यह पूरी घटना रुस (Russia) के मॉस्को (Moscow) की है। मॉस्को के मेयर ने लोगों के प्रति टीकाकरण अभियान को तेजी करने के लिए और इसके प्रति लोगों में जगरुकता फैलाने के लिए मुफ्त में ब्रांड न्यू कार (Brand New Car) देने की घोषणा की गई है।

इस घोषणा के बाद टीकाकरण अभियान में देखने मिलेगी तेजी- मेयर

खबरों के मुताबिक रविवार को मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन (Moscow, Mayor Sergei Sobyanin) द्वारा इस बात की घोषणा की गई है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने वाले शख्स को 10 लाख रुपए की कीमत वाली ब्रांड न्यू कार दी जाएगी, उन्होंने आगे कहा कि इस घोषणा के बाद उम्मीद करता हूं कि इससे टीकाकरण (Vaccination) की दर में काफी सुधार देखने को मिलेगा। क्योंकि लोगों को टीकाकरण (Vacciantion) के बदले में एक नई कार ले जाने का मौका मिलेगा। बीते कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि टीकाकरण अभियान की गति धीमी हो गई है, जिसके कारण कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है।

टीकाकरण पर मिलने वाली कार वाली स्कीम है 11 जुलाई तक के लिए मान्य

मेयर सर्गेई सोबयानिन (Mayor Sergei Sobyanin) ने घोषणा करते हुए कहा कि 14 जून से जो भी लोग जिनकी उम्र 18 से ऊपर की हैं और वह टीकाकरण की पहली डोज लेते हैं वह इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। इस योजना के तहत वह लोग लकी ड्रा के माध्यम से मुफ्त कार जीतने के लिए पात्र हो जाएंगे। यह स्कीम 11 जुलाई तक के लिए ही वैलिड रहेगी। इस स्कीम के तहत लकी ड्रॉ (lucky Draw) के जरिए 20 कारों के लिए कूपन निकाला जाएगा और अगले कुछ हफ्तों के भीतर लगभग 5 कार वितरित की जा सकती है। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए लोग वैक्सीन सेंटर (Vaccine Centre) पर ही खुद को निमित करा सकते हैं। मेयर सर्गेई सोबयानिन (Mayor Sergei Sobyanin) आगे कहते हैं कि यह परमानेंट नहीं पर हां एक अस्थाई समाधान जरुर है, क्योंकि हमें टीकाकरण में तेजी लाने की काफी जरूरत है। हमें नए प्रतिबंधों को तो अपमाना ही पड़ेगा और आने वाली मुश्किलों से जूझना ही पड़ेगा, जिसके लिए स्थाई सुधार सुनिश्चित करने के लिए लोगों को वैक्सीन लगाना काफी जरूरी है।

ये भी पढें-  कोरोना महामारी के चलते इस देश ने महिलाओं के Pregnant होने पर लगाया बैन

एक करोड़ से ज्यादा आबादी वाले रुस में सिर्फ 13 लाख लोगों ने ली है वैक्सीन

गौरतलब है कि रूस का मॉस्को कोरोनावायरस (Corona Virus) से ज्यादा प्रभावित होने वाले शहरों में से एक है। रविवार को राजधानी मॉस्को (moscow) में 7 हजार 704 कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए हैं, जोकि दिसंबर के बाद से एक दिन में आने वाले मामलों में सबसे ज्यादा है। रूस में 14 हजार 723 मामले कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। इससे पहले भी मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन (Mayor Sergei Sobyanin) ने महज कुछ लोगों द्वारा टीकाकरण अभियान (Vaccination) में हिस्सा लेने को लेकर नाराजगी जताई गई थी। मेयर ने बताया कि मॉस्को के 1.2 करोड़ में से सिर्फ 13 लाख लोगों द्वारा कोरोनावायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) ली गई थी। वहीं रूस द्वारा दिसंबर में कोरोनावायरस वैक्सीन यानी कि स्पूतनिक वी (Sputnik V) लांच की गई थी और इसे मॉस्को (Moscow) के लिए उपलब्ध कराया गया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.