Damini App will save you from lightning

Damini app को किया गृह मंत्री ने रीकमेंड,ये एप करेगा बिजली गिरने से 30 मिनट पहले अलर्ट, मिलेगी ये सुविधा

भारत

भारत  में मॉनसून आ गया है और कई राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है, जिसके चलते आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने का खतरा भी लोगों पर मंडराता है। आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसके साथ ही कई लोग हर साल इस आकाशीय बिजली (Lightning) की चपेट में आकर अपनी जान भी गंवा देते हैं। लेकिन जिस उपाए के  बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे खुद देश के गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) द्वारा भी रीकमेंड किया गया है और उस उपाए का नाम है दामिनी एप्लीकेशन (Damini application)। दामिनी एप्लीकेशन (Damini application) एक ऐसी एप्लीकेशन है जो बिजली (Lightning) गिरने के 30 या 40 मिनट पहले ही यूजर्स को अलर्ट कर देती है, जिससे लोग अपनी जान को बचा सकते हैं।

ये भी पढें-  वर्क फ्रॉम होम करते हुए कैसे रखें खुद को तनाव मुक्त, जाने तरीकें || How to stay stress free while work from home

गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक में दिया दामिनी एप्लीकेशन को यूज करने का सुझाव

गैरतलब है कि इसी विषय को लेकर मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने दिल्ली (Delhi) में एक अहम बैठक ली थी, जिसमें जल शक्ति मंत्रालय (Ministry of Jal Shakti), मौसम विभाग (weather department) और गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में अधिकारियों से दामिनी एप्लीकेशन (damini application) को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड (Download) करवाने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे प्रभावित क्षेत्रों में गिरने वाली बिजली से होने वाली मौतों की संभावना को कम किया जा सके। मौसम विभाग (weather department) द्वारा तैयार किया गया दामनी एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो बिजली गिरने से पहले लोगों को सावधान (Alert) करने का काम करता है। दामिनी एप्लीकेशन को डेवेलप भारत सरकार (Government of india) के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Sciences)  के इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान (Indian Institute of Tropical Meteorology), जो कि पुणे (Pune) में है उसने किया है।

दामिनी एप्लीकेशन के जरिए मिलेगी बिजली गिरने की सटीक जानकारी, बच सकेंगी कई जानें

दामिनी एप्लीकेशन (Damini application) एक ऐसा ऐप है जिसके जरिए आपको पहले ही बिजली, ठनका, वज्रपात (Thunderclap) की संभावना की सटीक जानकारी मिल जाएगी। इसे एप्लीकेशन के मद्देनजर मौसम विभाग के साइंटिस्ट ने देशभर में करीब 48 सेंटर के साथ लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क (lightning location network) को भी स्थापित किया है। इस नेटवर्क के जरिए ही दामिनी एप्लीकेशन (Damini application) को डिवेलप किया गया है, जो आपको 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने के संभावना वाले स्थान की जानकारी देता है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक इसके द्वारा दिया गया बिजली गिरने का पूर्व अनुमान सही बताया गया है, इसके साथ ही यह बिजली की गड़गड़ाहट और वज्रपात की स्पीड (speed of thunder) तक बता सकता है।

बिजली गिरने की स्थिति में क्या करना चाहिए इसको लेकर भी दामिनी एप्लीकेशन में मिलेगी जानकारी

दामिनी एप्लीकेशन (Damini application) ना सिर्फ आपको बिजली गिरने को लेकर जानकारी देता है बल्कि यह वज्रपात (Thunderstrom) की स्थिति में क्या करना चाहिए इसको लेकर भी जानकारी देता है। एप्लीकेशन में काफी इनफॉर्मेटिव (Informative) जानकारी दी गई है, जैसे कि अगर बिजली गिर जाए तो अपना बचाव कैसे करें। इसके बारे में भी दामिनी एप्लीकेशन में बताया गया है। ना सिर्फ बिजली से सुरक्षा के उपाय के बारे में दामिनी एप्लीकेशन में बताया गया है, बल्कि प्राथमिक चिकित्सा संबंधित (first aid related) जानकारी भी इस ऐप में आपको मिल जाएंगी। हम सब जानते हैं कि बिजली गिरने की जो घटना होती हैं वह इंसानों के लिए और जानवरों के लिए कितनी ज्यादा खतरनाक होती है। इन घटनाओं पर हम रोक तो नहीं लगा सकते पर हां वक्त रहते इनसे बच जरूर सकते हैं। इस बात की जानकारी और जागरूकता होना बहुत ज्यादा जरूरी है कि बिजली कब गिरेगी और अगर गिर जाती है तो इससे हम अपना कैसे बचाव कर सकते हैं। ये एप हमें इसका पूर्व अनुमान बताता है और इसके जरिए हमें इतना वक्त तो मिल ही जाता है कि जिससे हम अपने आप को सुरक्षित कर सके और खुद को सही जगह पर ले जाकर खुद का रेस्क्यू कर सकें। एप्लीकेशन के जरिए मिली जानकारी से हम सतर्क हो जाते हैं और अपनी जान को बचा लेते हैं।

दामिनी एप्लीकेशन भरवाएगा पूरी जानकारी और उसके बाद कर सकेंगे एप का इस्तेमाल

अगर आप भी इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आईफोन यूजर (IPhone User) इसे एप्पल स्टोर (Apple Store) से डाउनलोड (Download) कर सकते हैं वहीं एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल (Andriod mobile User) करने वाले लोगों को यह गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर आसानी से मिल जाएगा। एप्लीकेशन जैसे ही डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद जब आप इसको ओपन करेंगे तो इसमें आपको रजिस्ट्रेशन (Registration) करना होगा, जिसमें आपको अपना नाम, लोकेशन (Location) और बाकी की डिटेल्स फिल करनी होंगी। जैसे ही आप सारी डिटेल्स भर देंगे वैसे ही दामिनी एप काम करना शुरू कर देगा। यह एप्लीकेशन की लोकेशन (Location) के 40 किलोमीटर के दायरे में आने वाली बिजली गिरने वाली क्षेत्र की चेतावनी आपको ऑडियो मैसेज (Audio Message) या एसएमएस (SMS) के जरिए दे देगा।

ये भी पढें-  Same Sex marriage : दो सहेलियों ने लिए सात फेरे, कई सालों से जानती थी एक दूजे को

दामिनी एप्लीकेशन में बताया गया कि पानी और बिजली गिरने की संभावना में क्या करना चाहिए और क्या नहीं

आपके इलाके में अगर बिजली गिरने की आशंका होगी तो दामिनी एप्लीकेशन (Damini application) आप को पहले से ही चेतावनी (Warning) देकर सावधान कर देता है। वही इस स्थिति में कोशिश करें कि खुले खेतों में, पेड़ के नीचे, पहाड़ी इलाके चट्टानों के आसपास बिल्कुल भी ना रुके। इसके साथ ही धातुओं (Metal) के बर्तन धोने और धातुओं के बर्तन में नहाने से तो परहेज ही करें। वहीं बारिश होने के बाद जमीन पर जहां पानी जमा हुआ है वहां जरा भी खड़े ना रहे। छाते का उपयोग इस वक्त बिल्कुल ना करें। बिजली के हाईटेंशन तारों और टॉवरों से दूरी बनाए रखें। कोशिश करें कि घर के अंदर ही रहे। अगर कहीं आप बाहर हैं और बारिश की वजह से आपका घर वापस लौटना संभव ना हो तो उस खुली जगह पर घुटने के बल बैठकर कान बंद कर ले, वहीं खतरा जैसे की तट जाए तो अपने घर को वापस लौट जाए। गौरतलब है कि इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रॉपिकल मीटरोलॉजी पुणे (Indian Institute of Tropical Meteorology, Pune) के द्वारा इस ऐप को विकसित किया गया है। ये एप्लीकेशन साल 2018 में लॉच की गई थी। यह आप बिल्कुल फ्री है और अब तक इस एप्लीकेशन को देश भर में पांच लाख लोगों से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.